All About Third Party Insurance: आखिर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या है?

All About Third Party Insurance: आखिर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या है?

All About Third Party Insurance

All About Third Party Insurance: कई बार आपने सुना होगा कि आपके वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस है?या फिर कोई आपसे पूंछता है कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या है?बार-बार आपके मन में ये सुनकर उत्सुकता होगी कि आखिरकार क्या है थर्ड पार्टी इंश्योरेंस।आइए आज इस खबर में जानते हैं कि आखिरकार ये क्या है और इसके क्या हैं फायदे..All About Third Party Insurance

क्या है थर्ड पार्टी इंश्योरेंस ?

थर्ड पार्टी बीमा को एक और नाम से जाना जाता है जिसे कहा जाता है लाइबिलटी कवर। यह बीमा तीसरे पक्ष से संबंधित होता है।यानि कि अगर किसी ने अपने वाहन का थर्ड पार्टी बीमा करवाया है।और उसके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है ऐसी स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी insurance company तीसरी पार्टी को क्लेम देती है।

क्या होती है वाहन पार्टी

वाहन पार्टियां दो तरह की होती हैं

फर्स्ट पार्टी- वाहन चलाने वाला पहली पार्टी कहलाता है

थर्ड पार्टी- वाहन की चपेट में आने वाला तीसरी पार्टी कहलाता है

यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार वाहन की चपेट में आने वाले के आर्थिक नुकसान के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को अनिवार्य है।

वाहन बीमा क्या  है? All About Third Party Insurance

वाहन बीमा एक तरह का रक्षा कवच है जो कि दुर्घटना होने पर हमारे आर्थिक नुकसान की भरपाई करता है।जिस प्रकार स्वास्थ्य बीमा शरीर के नुकसान की रक्षा करता है।यह एक तरह का बीमा इंश्योरेंस कंपनी और बीमा कराने वाले के बीच एक करार contrect होता है। जिसके तहत कानूनी रूप में एग्रीमेंट किया जाता है कि आप प्रीमियम देंगे और कंपनी वाहन दुर्घटना होने पर आर्थिक नुकसान की भरपाई करेगी। कंपनी किसके-किसके आर्थिक नुकसान की भरपाई करेगी, इसके लिए आपको वाहन बीमा के प्रकार के बारे में जानना पड़ेगा।

दो तरह का होता है वाहन बीमा-All About Third Party Insurance

पहला-फुल टाइम बीमा- अगर किसी वाहन के साथ दुर्घटना हो जाती है तो फुल टाइम बीमा में सभी तरह के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है। इसमें दुर्घटना के समय वाहन में बैठे लोगों के साथ ड्राइवर और वाहन के अलावा सामने वाले वाहन, उसमें बैठे लोग और ड्राइवर के आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है।

दूसरा-थर्ड पार्टी इंश्योरेंस- वाहन बीमा के अंतर्गत थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रावधान है। दुर्घटना पर तीसरे पक्ष के आर्थिक नुकसान की बीमा कंपनी भरपाई करती है। दुर्घटना के दौरान तीसरे पक्ष की मौत हो जाती है तो बीमा कंपनी इसका भुगतान करती है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के फायदे

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेने के कई फायदे हैं। सबसे पहले यह आपको पुलिस के जुर्माने से बचाता है। किसी बड़ी दुर्घटना में मृत्यु और गंभीर घायल अवस्था में यह आपको कवर भी देता है। इसके साथ सड़क पर किसी अन्य के साथ होने वाली दुर्घटना में थर्ड पार्टी के प्रति आपके रिस्क को भी कम करता है। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को लोकप्रिय होने का कारण अन्य इंश्योरेंस की अपेक्षा 50 से 60 फीसदी तक सस्ता होता है।All About Third Party Insurance

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password