ONGC की पहली महिला CMD बनी अल्का मित्तल, जानिए कौन हैं?

Alka Mittal

नई दिल्ली। डॉ. अल्का मित्तल (Alka Mittal) को ONGC का CMD बनाया गया है। अल्का इससे पहले कंपनी में निदेशक के पद पर काम कर रही थी। इस पद के साथ ही वह अब सीएमडी (CMD) की जिम्मेदारी भी निभाएंगी। बता दें कि अल्का ONGC को हेड करने वाली पहली महिला हैं। आइए विस्तार से जानते हैं अल्का मित्तल के बारे में।

ONGC क्या है?

अल्का मित्तल के बारे में जाने उससे पहले जानते हैं ONGC क्या है? आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेश यानी (ONGC), यह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कच्चे तेल और गैस निगम है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली है। यह संगठन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत आता है। ONGC का काम देश में तेल और गैस की खोजना और उसका उत्पादन करना है। यह भारत के कच्चे तेल का लगभग 70% और प्राकृतिक गैस का लगभग 84% उत्पादन करता है। नवंबर 2010 में भारत सरकार ने ONGC को महारत्न का दर्जा दिया था। ONGC का भारत के अलावा 17 देशों में भी परियोजनाएं हैं।

अल्का मित्तल कौन हैं?

डॉ. अल्का मित्तल MBA डिग्री धारक हैं और उन्होंने कॉमर्स व बिजनेस स्टडीज में डॉक्टरेट भी किया हुआ है। रिपोट्स के अनुसार मित्तल 1985 में ग्रेजुएट ट्रेनी के रूप में ओएनजीसी में शामिल हुईं थी और वर्तमान में वे नवंबर 2018 से ओएनजीसी में निदेशक (HR) हैं और ONGC के इतिहास में पूर्णकालिक निदेशक का पद संभालने वाली पहली महिला हैं।

ONGC में कई पदों पर काम किया है

निदेशक (HR) बनने से पहले तक मित्तल ओएनजीसी में डेवलपमेंट की चीफ भी रही हैं। यहां उनके काम को काफी सराहा गया था। उनके प्रयासों के कारण ONGC में नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (NAPS) लागू हो पाया था। स्किल डेवलपमेंट चीफ बनने से पहले अल्का मित्तल, कंपनी के कॉरपोरेट कार्यालय में सीएसआर हेड रहीं और पूरे भारत में प्रमुख सीएसआर परियोजनाएं शुरू कीं। इससे पहले, उन्होंने वडोदरा, मुंबई, दिल्ली और जोरहाट सहित विभिन्न क्षेत्रों में एचआर-ईआर कार्यों का नेतृत्व किया, और 2009 के दौरान ओएनजीसी के कॉर्पोरेट संचार की प्रमुख भी रही हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password