Alcohol Prices Down: शराब प्रेमियों के लिए खुशखबरी, मध्यप्रदेश में सस्ती मिलेगी शराब

Alcohol Prices Down: शराब प्रेमियों के लिए खुशखबरी, मध्यप्रदेश में सस्ती मिलेगी शराब

मध्यप्रदेश से शराब पीने वालों के लिए अच्छी खबर है। सरकार के द्वारा देसी और विदेशी शराब में एक्साइज ड्यूटी कम की जा रही है। जिससे देसी शराब का 180 ml का कॉवटर 85 रुपए का हो जाएगा। वहीं विदेशी शराब में 10% एक्साइज ड्यूटी कम की जा रही है इसके कारण विदेशी शराब के दाम 50 रुपए से लेकर 500 रुपए तक सस्ती होगी। नए रेट 1 अपैल से लागू होगें।

शुक्रवार को मंत्रिमंडल समूह की बैठक में हेरिटेज लिकर का पेटेंट कराने को लेकर भी सहमति भी बनी है। शराब बनने से लेकर कस्टूमर के पास पहुचने तक के कमाई के मार्जिन को कम करके शराब के दाम को कम किया जा रहा है। इससे उम्मीद की जा रही है कि शराब की मांग बढ़ेगी। हेरिटेज लिकर में सहमति बनने से जनजातियों का आर्थिक सशक्तिकरण होगा। मध्यप्रदेश हेरिटेज शराब नीति 2022 में आदिवासियों को महुए से शराब बनाए जाने को अनुमति दी गई थी। हालांकि डिंडोरी और आलीराजपुर में महुआ से शराब बनाने को लेकर अभी पायलट प्रोजेक्ट है जिसमें आगे इसे बनाया जाएगा।

अभी की तुलना में 4 गुना ज्यादा स्टॉक कर पाएंगे शराब

मध्यप्रदेश सरकार दे द्वारा घोषित की गई नई शराब नीति 1 अप्रैल से लागू हो रही है। इससे अब आम लोग भी शराब का लाइसेंस ले सकेंगे। नई शराब नीति लागू होने के पहले अभी कोई भी आम व्यक्ति तीन बोतल सील पैक और एक खुली बोतल या एक पेटी बीयर ही रख सकता है। नई शराब नीति लागू होने के बाद पहले की तुलना में चार गुना और शराब स्टॉक कर सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password