Airtel-Singtel Tie Up: 12,895 करोड़ रुपये में होने वाली है बड़ी डील, 5जी सेवाओं में अब तक का बड़ा निवेश

Airtel-Singtel Tie Up: 12,895 करोड़ रुपये में होने वाली है बड़ी डील, 5जी सेवाओं में अब तक का बड़ा निवेश

नई दिल्ली। Airtel-Singtel Tie Up:  भारती एयरटेल की प्रवर्तक भारती टेलीकॉम 2.25 अरब सिंगापुर डॉलर या लगभग 12,895 करोड़ रुपये में सिंगटेल से कंपनी की 3.33 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगी। दूरसंचार परिचालक ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह सौदा 90 दिनों में पूरा होगा।

एयरटेल कंपनी का बड़ा बयान

भारती टेलीकॉम (बीटीएल) का स्वामित्व भारती समूह के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के परिवार और सिंगटेल के पास है। भारती एयरटेल ने शेयर बाजार को बताया, ”सिंगटेल और उसके सहयोगियों ने लगभग 2.25 अरब सिंगापुर डॉलर की कुल राशि में लगभग 3.33 प्रतिशत शेयर बीटीएल को हस्तांतरित करने के लिए एक समझौता किया है।” कंपनी ने बताया कि भारती और सिंगटेल ने एयरटेल में अपनी हिस्सेदारी बराबर करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई है। सिंगटेल ने एक बयान में कहा कि लेन-देन के बाद सिंगटेल समूह की भारती एयरटेल में 29.7 प्रतिशत की प्रभावी हिस्सेदारी होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत लगभग 1.26 लाख करोड़ रुपये है। मित्तल ने कहा, ‘‘इस आपसी लेनदेन के बाद भारती टेलीकॉम के पास एयरटेल में नियंत्रित शेयर होंगे।

अगले साल बनेंगे और भी 5G

भारती एंटरप्राइजेज और सिंगटेल समय के साथ एयरटेल में अपनी प्रभावी हिस्सेदारी को बराबरी पर लाने की दिशा में काम करेंगे।’’ भारती टेलीकॉम में सिंगटेल की फिलहाल 50.56 फीसदी और मित्तल परिवार की 49.44 फीसदी हिस्सेदारी है। भारती टेलीकॉम के पास देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल में 35.85 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सिंगटेल की एयरटेल अफ्रीका के आंशिक विनिवेश की भी योजना है। इस सौदे से सिंगटेल को लगभग 3,439 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। सिंगटेल ने इस लेनदेन से जुटाई गई धनराशि को अगले कुछ वर्षों में 5जी सेवाओं से संबंधित पहलों में निवेश करने की योजना बनाई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password