1 जून से महंगा हुआ हवाई सफर, सरकार ने की न्यूनतम किराए में 16 फीसदी की बढ़ोतरी

Air Travel

नई दिल्ली। एक तरफ कोरोना महामारी तो दूसरी तरफ महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है। पहले पेट्रोल-डीजल, फिर खाद्य तेल और अब हवाई यात्रा करने वालों को अपनी जेब ढीली करनी होगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने प्लेन की टिकट के दामों में बढ़ोतरी की है। नई दर जून से लागू हो जाएगी।

विमानों के किराए में 13 से 16 फीसदी की बढ़ोतरी

बतादें कि मंत्रालय ने अलग-अलग ड्यूरेशन वाले विमानों के लिए किराए में 13 से 16 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। 40 मिनट की दूरी वाली उड़ानों के लिए किराए की सीमा को 2300 रुपये से बढ़ाकर 2600 रुपये कर दिया गया है। जबकि 40 से 60 मिनट के लिए उड़ान की निचली सीमा 2900 रुपये से बढ़ाकर 3300 रुपये कर दी गई है।

एविएशन सेक्टर को काफी नुकसान हो रहा है

गौरतलब है कि कोरोना की वजह से एविएशन सेक्टर को काफी नुकसान हो रहा है। CAPA (सेंटर फोर एशिया पैसिफिक एविएशन) के एक अनुमान के मुताबिक एविएशन सेक्टर को वित्त वर्ष में छह से साढ़े छह अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। ऐसे में इस संकट से उबरने के लिए इस सेक्टर में 5 अरब डॉलर के निवेश की जरूरत है।

रेलवे ने भी बढ़ाया था किराया

पिछले साल संपूर्ण देश में लॉकडाउन की वजह से एविएशन सेक्टर के अलावा रेलवे को भी काफी नुकसान हुआ था। इस कारण से साल 2021 के फरवरी महीने में रेल मंत्रालय ने लोकल ट्रेन के किराए में भी बढ़ोत्तरी की थी। पपहले जहां 20 किलोमीटर का किराया 10 रुपये हुआ करता था, वहीं अब उसी यात्रा को पूरा करने के लिए 30 रुपये लिए जाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password