आज से एयर इंडिया भरेगा दिल्ली से टोक्यो की उड़ान, एयर बबल से जुड़े भारत और जापान

नई दिल्ली: एयर इंडिया ने 2 नवंबर से 28 दिसंबर 2020 तक दिल्ली से टोक्यो के बीच चलने वाली उड़ानों का शेड्यूल जारी किया है। एयर इंडिया ( Air India ) ने एयर बबल शेड्यूल करने की घोषणा की है। वहीं, टोक्यो से दिल्ली के लिए 4 नवंबर से 30 दिसंबर तक शेड्यूल जारी किया गया है।

भारत और जापान एयल बबल का हिस्सा

दूतावास के मुताबिक, जापान में भारतीय दूतावास के साथ यात्रियों के पंजीकरण की जरुरत नहीं है और बुकिंग सीधे संबंधित एयरलाइंस के साथ की जानी चाहिए। भारतीय दूतावास ने जापान में जानकारी दी है कि भारत और जापान अब एयर बबल सिस्टम का हिस्सा हैं।

एयर बबल की लिस्ट में ये देश हैं शामिल

एयर बबल की लिस्ट में फिलहाल अफगानिस्तान, बहरीन, भूटान, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, केन्या, मालदीव, नाइजीरिया, ओमान, कतर, यूएई, यूके और अमेरिका देश शामिल हैं। हालांकि ये समझौते वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति देते हैं। इन समझौतों के तहत दोनों देशों की एयरलाइंस यात्रियों को ले जा सकती है।

आइए समझें एयर बबल समझौता

एयर बबल के तहत दो देशों के वैलिड वीजा ( Visa)  वाले पैसेंजर एक-दूसरे के देश में बिना परेशानी के जा सकते हैं। इसमें मुख्य तौर पर सरकारी एयरलाइंस से सफर करने वाले पैसेंजर होते हैं। यानी अगर कोई यात्री कनाडा ( Canada ) जाना चाहता है, तो उसे पहली प्राथमिकता एयर इंडिया या एयर कनाडा को देनी होगी। इसके तहत विदेश में रहने वाले भारतीय (OCI) देश लौट सकते हैं। एग्रीमेंट में शामिल देश के नागरिक बिजनेस, मेडिकल या एम्पलाई वीजा ( employee visa ) पर भारत आ सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password