Air india data breach: एयर इंडिया से यात्रा करने वाले 45 लाख यात्रियों का डेटा लीक, इसमें कई निजी जानकारी शामिल

air india

नई दिल्ली। एयर इंडिया पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है। कंपनी के अनुसार, कंपनी की डेटा प्रोसेसर कंपनी सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम से कई लोगों को डेटा लीक हो गया है। कंपनी के पैसेजंर सर्विस सिस्टम पर साइबर अटैक होने से दुनियाभर के 45 लाख यात्रियों का डेटा की सुरक्षा प्रभावित हुई है।

एयर इंडिया को देर से मिली सूचना

मालूम हो कि एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच रजिस्टर हुए विश्वभर के 45 लाख यात्रियों के डेटा पर साइबर अटैक हुआ है। हैरानी की बात ये है कि एयर इंडिया को इसकी जानकारी 25 फरवरी 2021 को मिली।

यात्रियों का निजी डेटा लीक

एयर इंडिया की प्रोसेसर कंपनी सीता पैसेंजर से यात्रियों का जो गोपनीय डेटा लीक हुआ है उसमें यात्रियों का नाम, उनका डेथ ऑफ बर्थ, पता, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट नंबर, टिकट की जानकारी, स्टार एलायंस और एयर इंडिया के फ्रीक्वेंट फ्लायरों का जेटा और क्रेडिट कार्ड डेटा आदि शामिल है।

डेटा लीक पर कंपनी ने क्या कहा ?

डेटा लीक पर कंपनी ने माना है कि यात्रियों का पर्सनल डेटा लीक हुआ है। लेकिन क्रेडिट कार्ड डेटा के साथ उनका सीवीवी नंबर या सीवीसी नंबर लीक नहीं हुआ है। इससे डरने की कोई बात नहीं है। साथ ही फ्रीक्वेंट फ्लायर्स के पासवर्ड का डेटा भी सुरक्षित है। कंपनी ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

इन एयरलाइंस पर भी साइबर अटैक

मालूम हो कि एयर इंडिया के अलावा जिन एयरलाइंस कंपनियों पर यह साइबर अटैक हुआ है, उनमें मलेशिया एयरलाइंस, फिनएयर, सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और कैथे पैसिफिक भी शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password