मप्र के किसानों को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिया बड़ा तोहफा, जानिए क्या है इस तोहफे में?

Narendra Singh Tomar

भोपाल। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने मध्य प्रदेश के किसानों को विशेष सौगात दी है। तोमर ने मध्य प्रदेश के किसानों के लिए इफको (IFFCO) की नैनो यूरिया (Nano Urea) की पहली खेप भेजी है। बतादें कि इफको ने हाल ही में नैनो यूरिया को लॉन्च किया था। जिसका उत्पादन जून से शुरू हो चुका है। नैनो यूरिया को दुनिया का पहला लिक्विड यूरिया भी कहा जा रहा है।

नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने बनाया है इस यूरिया को

मालूम हो कि इस लिक्विड यूरिया का विकास गुजरात के नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में किया गया है। वर्तमान में इसका उत्पादन भी गुजरात में ही किया जा रहा है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को इसकी पहली खेप को गुजरात के कलोल से मप्र के जबलपुर के लिए रवाना किया। बतादें कि IFFCO ने पूर्ण स्वदेशी व स्वनिर्मित नैनो यूरिया के उत्पादन में सफलता हासिल की है। ऐसे में तोमर ने इसे आत्मनिर्भर भारत, आत्मनिर्भर कृषि की दिशा में अहम कदम बताया।

आधे लीटर लिक्विड यूरिया एक बोरी के बराबर असर दिखाती है

IFFCO के इस प्रोडक्ट से किसानों की आय बढ़ाने के साथ रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल कम करने में भी मदद मिलेगी। वहीं इफको ने भी नैनो यूरिया को किसानों के लिए वरदान बताया है। लिक्विड यूरिया की आधा लीटर बोतल की कीमत 240 रुपये तय की गई है। आधे लीटर लिक्विड यूरिया एक बोरी के बराबर असर दिखाती है। ऐसे में किसानों के लाभ के साथ इसे दुर्गम क्षेत्रों में भी उपयोग के लिए आसानी से ले जाया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password