Agnipath Recruitment Scheme: अब नये सैनिकों की भर्ती का बना नया रूट

Agnipath Recruitment Scheme: अब नये सैनिकों की भर्ती का बना नया रूट, सैनिक कहलाएंगे अग्निवीर

Agnipath Recruitment Scheme:  देश की भारतीय सेना भर्ती (Indian Army) में नया बदलाव होने जा रहा है जहां पर आज मंगलवार को केंद्र सरकार द्वारा रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) की घोषणा की गई जिसके बाद से सैनिकों की भर्ती में बदलाव होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की घोषणा

आपको बताते चलें कि, इस नई योजना के बारे में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बात कही है जिसमें कहा कि, , तीनों सेनाओं के प्रमुख (Defence Force Chief) योजना के विवरण की घोषणा करने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे है। बता दें कि, तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने दो हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी थी।

 

 

जानें योजना से कितना होगा बदलाव

1. सेना में भर्ती मात्र चार साल के लिए होगी।

2. चार साल वाले सैनिकों को अग्निवीर नाम दिया जाएगा।

3. चार साल बाद सैनिकों की सेवाओं की समीक्षा की जाएगी. समीक्षा के बाद कुछ सैनिकों की सेवाएं आगे बढ़ाए जा सकती हैं. बाकी को रिटायर कर दिया जाएगा।

4. चार साल की नौकरी में छह-नौ महीने की ट्रेनिंग भी शामिल होगी।

5. रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलेगी बल्कि एक मुश्त राशि दी जाएगी।

6. खास बात ये होगी कि अब सेना की रेजीमेंट्स में जाति, धर्म और क्षेत्र के हिसाब से भर्ती नहीं होगी बल्कि देशवासी के तौर पर होगी. यानि कोई भी जाति, धर्म और क्षेत्र का युवा किसी भी रेजीमेंट के लिए आवेदन कर सकेगा।

7. अग्निवीरों के लिए इस योजना में वेतन का एक अच्छा पैकेज, 4 साल की सेवा एक्जिट पर सेवा निधी पैकेज एवं एक लिबरल डेथ और डिसेबिलिटी पैकेज की भी व्यवस्था की गई है

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password