Agnipath New Notification: 8वीं और 10वीं पास युवाओं को मिलेगा आवेदन करने का मौका

Agnipath New Notification: 8वीं और 10वीं पास युवाओं को मिलेगा आवेदन करने का मौका, जानें पूरी डिटेल

Agnipath New Notification: इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर भारतीय थल सेना यानि इंडियन आर्मी (Indian Army) ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें अब भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 8वीं और 10वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते है।

जुलाई में शुरू होगी भर्ती प्रकिया

आपको बताते चलें कि, अग्निवीर भर्ती रैली के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। जिसमें रैली भर्ती के बारे में पूरी डिटेल जल्द ही भारतीय सेना अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड जारी किए जा सकते है।

 

भर्ती प्रक्रिया के ये मानदंड शुरू

अग्निवीर क्लर्क या स्टोर कीपर – इस पद के लिए किसी भी स्ट्रीम जैसे आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस में 10+2 या इंटरमीडिएट की शैक्षिक योग्यता रखी गई है. इसके लिए कुल 60 फीसदी नंबर और हर सब्जेक्ट में कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों की शर्त रखी गई है. इसके अलावा 12वीं में इंग्लिश, मैथ/अकाउंट्स/ बुक कीपिंग में 50 प्रतिशत नंबर अनिवार्य हैं।

अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं पास)– साधारण 10वीं पास होना चाहिए. टोटल नंबरों की कोई बाध्यता नहीं है लेकिन हर सब्जेक्ट में 33 प्रतिशत मार्क्स जरूरी हैं।

अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास) – 8वीं क्लास पास होना जरूरी है. कुल नंबरों की बाध्यता नहीं है लेकिन हर सब्जेक्ट में 33 प्रतिशत मार्क्स जरूरी हैं।

अग्निवीरों की जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, एविएशन एंड एम्युनिशन एग्जामिनर, अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर, अग्निवीर ट्रे़ड्समैन के पदों पर भर्ती की जाएगी. इन सभी के लिए आयुसीमा 17.5 साल से लेकर 23 साल तक होगी. बताया गया है कि 2022-23 के लिए अधिकतम आयुसीमा में 2 साल की छूट दी गई है. ये छूट सिर्फ इसी साल एक बार ही मिलेगी. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यताएं इस प्रकार हैं-

अग्निवीर जनरल ड्यूटी- 45 पर्सेंट मार्क्स के साथ 10वीं पास होना जरूरी है. हर सब्जेक्ट में 33 पर्सेंट नंबर होने चाहिए. ग्रेडिंग सिस्टम वाले बोर्ड के स्टूडेंट्स को ओवरऑल सी2 ग्रेड का होना चाहिए. सब्जेक्ट्स में कम से कम डी ग्रेड (33-40 फीसदी) नंबर जरूरी हैं.

अग्निवीर टेक्निकल, एविएशन, एम्युनिशन एग्जामिनर – इस पद पर भर्ती के लिए साइंस में 10+2 पास होना जरूरी है. फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और इंग्लिश में कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए. हरेक सब्जेक्ट में 40 फीसदी मार्क्स का क्राइटेरिया रखा गया है. अगर ये न हों और किसी ने किसी राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड, सेंट्रल एजुकेशन बोर्ड, या ओपन स्कूल NIOS से 10+2 पढ़ाई की हो
या फिर ITI से कम से कम एक साल का कोर्स किया हो तो वो भी इस पद पर आवेदन के योग्य होगा. आईटीआई का ये कोर्स संबंधित फील्ड में NSQF लेवल 4 या उससे ऊपर का होना चाहिए.

देखें ये वीडियो

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password