New IT Act: WhatsApp ने 30 लाख अकाउंट्स को किया बैन, जानिए फेसबुक और इंस्टाग्राम ने कितने लोगों पर की कार्रवाई

WhatsApp

नई दिल्ली। सरकार ने हाली ही में नया आईटी कानून लागू किया था। इस कानून के तहत तमाम सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने यूजर सेफ्टी रिपोर्ट सरकार को सौंपनी है। WhatsApp पर भी भारत सरकार का नया आईटी कानून लागू हुआ है। ऐसे में व्हाट्सएप ने अपना मासिक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि इस साल जून-जुलाई के बीच तीन मिलियन यानी 30 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट को बैन किया गया है। आइए जानते हैं कंपनी ने किन अकाउंट पर कार्रवाई की है।

प्लेटफॉर्म को ज्यादा सुरक्षित किया जा रहा है

व्हाट्सएप ने इस रिपोर्ट में कहा है कि यह कार्रवाई ऑनलाइन स्पैम और अब्यूज को लेकर की गई है, ताकि प्लेटफॉर्म को और ज्यादा सुरक्षित किया जा सके। जून से लेकर जुलाई 2021 के बीच करीब 30 लाख 27 हजार अकाउंट को बैन किया गया है। इन अकाउंट्स पर कार्रवाई शिकायत अधिकारी को मिली शिकायतों के आधार पर की गई है।

यहां कर सकते हैं शिकायत

इस दौरान 316 अकाउंट को ब्लॉक भी किया गया है। यूजर्स ने इन अकाउंट्स को लेकर शिकायत की थी। वहीं WhatsApp को 46 दिनों के अंदर 594 शिकायतें यूजर्स की ओर से मिली हैं जिनमें 316 अकाउंट को बैन करने की मांग की गई है। वहीं अन्य अकाउंट की शिकायतें सुरक्षा कारणों को लेकर मिली हैं। व्हाट्सएप का कहना है कि उसके बाद अब्यूज डिटेक्शन को लेकर ऑटोमेटिक टूल है। यदि आपके पास भी किसी अकाउंट को लेकर शिकायत है तो आप [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं या फिर एप से ही किसी अकाउंट को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी की है कार्रवाई

व्हाट्सएप के अलावा फेसबुक ने भी नए आईटी कानून के तहत 33.3 मिलियन कंटेंट को लेकर कार्रवाई की है। Facebook ने यह कार्रवाई 16 जून से लेकर 31 जुलाई के बीच की है। वहीं इंस्टाग्राम ने 208 मिलियन अकाउंट पर कार्रवाई की है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password