New Orders: प्रदर्शनों के बाद तुर्की के राष्ट्रपति ने विश्वविद्यालय में दो नए विभाग खोलने के दिए आदेश

Internet service

इस्तांबुल। तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति (President) ने देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में दो नए विभाग खोलने का आदेश दिया है। इस विश्वविद्यालय में सत्तारूढ़ पार्टी से संबंधित व्यक्ति को रेक्टर नियुक्त करने को लेकर कुछ हफ्तों से प्रदर्शन चल रहे हैं। सरकारी गजट में शनिवार को राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के उक्त फैसले की जानकारी दी गई।

इसमें कहा गया है कि बोगाज़ची विश्वविद्यालय में विधि एवं संचार संकाय स्थापित किए जाएंगे। नए रेक्टर मेलीह बुलु की नियुक्ति के खिलाफ करीब एक महीने से छात्र एवं संकाय सदस्य प्रदर्शन कर रहे हैं। बुलु का संबंध एर्दोआन की सत्तारूढ़ पार्टी से है। प्रदर्शनकारी बुलु का इस्तीफा मांग रहे हैं। उनका कहना है कि विश्वविद्यालय को अपना अध्यक्ष खुद चुनने की इजाजत दी जाए।

एर्दोआन को लिखे खुले पत्र में विश्वविद्यालय के छात्रों ने नए विभाग खोलने के फैसले को “तुच्छ हथकंडा“ बताया है। पत्र में कहा गया, “हमारे विश्वविद्यालय को अपने राजनीतिक उग्रवादियों से भरना उस राजनीतिक संकट का संकेत है जिसमें आप पहुंच चुके हैं।’’

पुलिस ने विश्वविद्यालय से सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। इसके साथ ही एकजुटता दिखाने के लिए अन्य स्थानों पर हुए प्रदर्शनों के दौरान भी प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। इनमें से अधिकतर को बाद में छोड़ दिया गया। शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि प्रदर्शनों को आतंकवादी भड़का रहे हैं और एर्दोआन ने भी प्रदर्शनकारी छात्रों को आतंकवादी कहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password