MP News: इंदौर में 35 लाख रुपए की मिलावटी सौंफ जब्त

MP News: इंदौर में 35 लाख रुपए की मिलावटी सौंफ जब्त, मिलावटखोर हरा करने के लिए मिलाते थे कैमिकल

MP-News
Share This

           हाइलाइट्स

  • 35 लाख की सौंप जब्त
  • नकली सौंप बनाने का खेल
  • मिलावटखोरों ने सौंप में मिलाया कैमिकल

इंदौर। MP News: जिले में बीते शुक्रवार को एडीएम गौरव बैनल ने जीएनटी मार्केट में मिलावटी सौंफ बनाने की खबर पर छापामार कार्रवाई की थी। इसमें 35 लाख रुपए की मिलावटी सौंफ जब्त की गई थी। अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है, पता चला है कि सौंफ को हरा करने के लिए कैमिकल मिलाया जाता था।

जो कैमिकल इस्तेमाल किया गया वह  आइल पेंट बनाने में भी उपयोग किया जाता है। खाद्य विभाग ने सौंप के सैंपल चांज के लिए लैब भेजे हैं।

   खाद्य विभाग की टीम ने मारा था छापा

खाद्य विभाग की टीम ने जांच के दौरान जीएनटी मार्केट से 9 क्विंटल सौंफ बरामद की थी। इसके अलावा हिम्मत नगर पालदा स्थित फर्म यू एंड मी से भी शिकायत मिली थी। प्रशासन की टीम ने यहां से 13 क्विंटल सौंफ जब्त की थी। लाबरिया भेरू में भी एक जगह से 9 तो वहीं दूसरी जगह से 4 क्विटंल सौंप जब्त की है। इसके अलावा ग्रीन ऑक्साइड कैमिकल भी कार्रवाई के दौरान मिला है।

   घटिया सौंप में मिलाते थे कैमिकल

जानकारों का कहना है कि बाजा से सस्ते दामों पर घटिया सौंप खरीदकर उस पर कैमिकल की परत चढ़ाई जाती थी।जिससे मुनाफाखोरी की जा सके। जो सौंप को हरा करने के लिए कैमिकल इस्तेमाल किया जा रहा था, उससे कैंसर होता है।

इस ग्रीन ऑक्साइड की मदद से सौंफ को चमकीला बनाते थे।

   120 से 200 रुपए किलो तक बेचते थे मिलावटखोर

बता दें कि मिलावटखोर घटिया क्वालिटी सौंप 50 से 60 रुपए में खरीदकर, ग्रीन ऑक्साइड कैमिकल मिलाकर इसे 120 से 200 रुपए किलो तक बेचा करते थे।

बताया गया कि ग्रीन ऑक्साइड कैमिकल का उपयोग टाइल्स बनाने में भी किया जाता है। मिलाटवखोरों का कहना है वे संबंधित पार्टियों कर ही ऐसी सौंप तैयार करते थे। हल्की सौंप को गुजरात और बड़वानी से मंगवाया जाता था।

   कलेक्टर बोले- मिलावटखोरों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

इस मामले में इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह का कहना है कि लोगों के स्वास्थ्य से खेलने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password