सिर्फ एक बार वैक्सीन लगने से खत्म नहीं होगा कोरोना, 20 सालों तक पड़ेगी दवा की जरुरत: अदार पूनावाला

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरह देशभर में फैल रहा है उसे देखते हुए लोगों को अब सिर्फ वैक्सीन का ही सहारा और इंतजार है। लेकिन इस बीच सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाल ने कहा है कि कोविड-19 की दवा की जरुरत हमें 20 सालों तक पड़ेगी, सिर्फ एक बार टीका लग जाने से बीमारी खत्म नहीं होगी। बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना की दवा तैयार करने में जुटी है।

पूनावाला का कहना है कि यह वक्त कड़वी सच्चाई को स्वीकार करने का है। उनका कहना है कि आजतक कभी इतिहास में भी ऐसा नहीं हुआ कि किसी वैक्सीन को बंद किया गया हो। लगातार कई सालों से फ्लू, निमोनिया, खसरा और पोलियो तक दवाएं चली आ रही हैं।

वैक्सीन नहीं है असली हल- पूनावाला

पूनावाला का कहना है कि कोरोना वैक्सीन बीमारी का असली हल नहीं है। वैक्सीन आपकी सिर्फ इम्युनिटी बूस्ट करने के काम आती है और आपका बचाव करती है। लेकिन आप इससे 100 फीसदी नहीं बच सकते। उनका कहना है कि अगर कोरोना वैक्सीन का 100 प्रतिशत लेवल भी हासिल कर लिया जाता है, तो भी भविष्य में इसकी जरूरत पड़ती रहेगी।

अब यदि हम बात करें कि हम जनसंख्या के एक हिस्से तक वैक्सीन देंगे तो यह पर्याप्त नहीं होगा। यहां तक कि 100 फीसदी टीकाकरण के बाद भी भविष्य में इस दवा की जरूरत रहेगी। खसरा के टीके का उदाहरण देते हुए पूनावाला ने कहा कि यह 95 फीसदी कारगर है और सबसे सफल दवाओं में से एक है। लेकिन इसके बाद भी नवजात शिशुओं को यह दवा दी जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password