Corona Vaccine: देश में जुलाई तक रहेगी वैक्सीन की किल्लत, अदार पूनावाला ने किया कोविशील्ड की आपूर्ति को लेकर बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन, वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। इस बीच, देश में ब्रिटेन की दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनिका के साथ मिलकर कोविशील्ड वैक्सीन तैयार कर रही पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा कि इसका उत्पादन रातों-रात बढ़ा देना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यह विशिष्ट प्रक्रिया (Specialized Process) है।

वैक्सीन उत्पादन विशिष्ट प्रक्रिया

अदार पूनावाला ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कहा- “इसलिए यह संभव नहीं है कि रातों-रात इसका उत्पादन बढ़ा दिया जाएगा। हमें यह भी समझने की जरूरत है कि भारत की आबाद बहुत बड़ी है और सभी वयस्कों के लिए वैक्सीन की खुराकों का उत्पादन कोई आसान काम नहीं है। यहां तक की कम जनसंख्या वाले विकसित देश और कंपनियां भी इसको लेकर संघर्ष करते हुए दिख रही हैं।

हर कोई चाहता है जल्द मिले वैक्सीन

सीरम के सीईओ ने आगे कहा- “हम यह समझते हैं कि हर कोई संभावित जल्द से जल्द वैक्सीन चाहता है। यह हम भी चाहते हैं और इस दिशा में हम हर प्रयास कर रहे हैं। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत को मजबूत बनाने के लिए हम कठिन मेहनत करेंगे।

भारत सरकार का मिला सहयोग

उन्होंने आगे कहा- दूसरा ये कि पिछले साल अप्रैल से हम भारत सरकार के साथ बेहद करीब से काम कर रहे हैं। हमें सभी तरह का समर्थन मिला है, चाहे वह साइंटिफिक हो या रेगुलेटरी या फिर वित्तीय।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password