Action on adulterants, more than 1 lakh oil seized, Food and Drug Department



खाद्य और औषधि विभाग ने की मिलावटखोरों पर कार्रवाई, 1 लाख से ज्यादा का तेल जब्त

बैतुल: दीपावली से पहले मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए प्रशासन ने कार्रवाई तेज कर दी है। इसी कड़ी में बैतूल में खाद्य और औषधि विभाग ने मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गंज इलाके में छापा मारा। खाद्य तेल पैकर्स के संस्थान पर हुई छापेमारी में टीम ने 1 लाख से ज्यादा का मिलावटी तेल जब्त किया। यहां संचालक कैन की पैकिंग पर बैच नंबर, पैकिंग डेट और पता की गलत जानकारी देकर धड़ल्ले से कारोबार कर रहा था। जिसपर टीम ने छापेमार कार्रवाई की।

दरअसल, शनिवार की रात बैतूल के गंज इलाके में खाद्य एवम औषधि प्रशासन की टीम ने एक खाद्य तेल पैकर्स के संस्थान पर छापामार कार्रवाई की। खाद्य एवं औषधि प्रशासन को खबर मिली थी कि बैतूल के गंज इलाके में खाद्य तेल के रिपैकर्स भगवती ट्रेडर्स में गलत तरीके से खाद्य तेल की पैकिंग की जा रही है। विभाग की टीम ने यहां रात में ही छापे की कार्रवाई की तो कई अनियमितताएं पाई गईं।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी रूपराम सनोडिया और निरीक्षक पाटिल ने बताया कि यहां उन्नति और संस्कार के नाम से प्लास्टिक कैन में खाने का तेल पैक किया जा रहा था। जिस पर न तो बैच नंबर का उल्लेख है और ना ही पैकिंग डेट और पता। बड़ी गड़बड़ी यह थी कि इस संस्थान का लाइसेंस भगवती ट्रेडर्स के नाम से पंजीकृत है, लेकिन की जा रही पैकिंग पर ss foods के रैपर चिपकाए गए थे।

टीम जब मौके पर पहुंची तो सारी गड़बड़ी सामने आ गयी। यहां पहुंचे दल ने मौके पर मिली 69 केन जब्त कर ली है। जिसकी कीमत एक लाख 5 हजार बताई जा रही है। विभाग ने जब्त तेल का सैंपल भी लिया है। इधर पैकर्स और भगवती ट्रेडर्स के मालिक अशोक अग्रवाल यहां कोई कमी न पाए जाने की सफाई दे रहा है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password