एक मटके से बनाए घर के कूलर को AC, लागत मात्र 30 रूपये

देशभर में चिलचिलाती गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी के चलते घरों में पंखे और कूलर चलने लगे है। लेकिन तापमान अधिक होने के कारण घर के पंखे और कूलर फेल है। ऐसे में लोग एयर कंडीशनर का उपयोग करते है लेकिन एयर कंडीशनर घर को तो ठंडा कर देता है। लेकिन बाहर गर्मी बढ़ा देता है। एक बात यह भी है कि ऐसी मंदी के दौर में हर किसी को एसी खरीदना बस की बात नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे जुगाड़ वाले एसी के बारे में बताने जा रहे है। जो आपके घर के कूलर को एसी बना देगा। और महज कुछ ही रूपए के बदलाव से आपका कूलर एसी जैसी ठंडी हवा देगा। इस जुगाड़ वाले एसी कूलर से किसी प्रकार की गैस नहीं निकलेगी जो आपके घर और बाहर के वातावरण को प्रदूषित नहीं करेंगा।

कैसे बनाए कूलर को एसी

घर के कूलर को एसी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक मटके की जरूरत होगी। बाजार से ऐसा मटका लेना होगा जो आपके घर के कूलर की टंकी में फिट हो जाए। क्योंकि अधिक बड़ा और छोटा मटका कारगार साबित नहीं होगा। इसके अलावा अगर आप मटका नही ले सकते है या फिर मिल नहीं रहा है तो आप चाहे तो मिट्टी के गमले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मटका लेने के बाद सबसे पहले उसके तले में तीन एक आकार के छेद कर लें। मटके में छेद कील की मदद से करें या फिर ड्रिल मशीन से करें। ध्यान रखिए मटके में ध्यान से छेद करें वरना वो पूरा टूट सकता है।

कूलर में ऐसे फिट करे मटका

छेद करने के बाद मटके को अच्छी तरह धोकर कूलर की टंकी में उस जगह रखे जहां पानी का पंप रखा है। मटका रखने के बाद पंप को उठाकर मटके के अंदर डाल दीजिए। अब टंकी में पानी भर लीजिए। याद रखे पानी डायरेक्ट मटके में नहीं डालना है बल्कि कूलर के टैंक में डालना है। पानी भरने के बाद कूलर और पंप को चला दीजिए। कुछ ही देर बाद कूलर के टैंक का पानी मटके में आने लगेगा जो हवा के चलते ठंडा होगा। और उसी ठंडे पानी को पंप खींचकर कूलर में चारो तरफ फैंकेगा जिससे ठंडी हवा आएगी। कूलर चलाने के दस से पंद्रह मिनट के बाद आपके कूलर से एसी जैसी ठंडी हवा आनी लगेगी।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password