Aatmanirbhar Bharat 2021 : ये काम करों, सरकार देगी 8 करोड़! कौन, कैसे करे एप्लाई

inovation app

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी के Aatmanirbhar Bharat 2021 इस दौर में नए—नए एैप्स मार्केट में जा रहे हैं।जिनका यूज मार्केट के साथ—साथ हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में सरकार टेक्नोलॉजी में रुचि रखने वालों के लिए एक गजब की स्कीम लेकर आई है। दरअसल आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर सरकार एैप इनोवेशन चैलेंज लेकर आई है। जिसमें लोगों को एैप बनाने का मौका दिया जा रहा है। अगर आपका एैप सरकार को पसंद आपको आता है तो आप भी 8 करोड़ का इनाम पाकर मालामाल बन सकते हैं।

अगर आप भी इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आइए जानते हैं कि इसमें कैसे एप्लाए कर सकते हैं। पिछले वर्ष शुरू हुए इनोवेशन चैलेंज 2020 में आयोजित आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज का ही ये अगला संस्करण हैं। पिछले वर्ष 2020 के चैलेंज में जीते गए 24 विजेताओं के ऐप्स ने 20 उभरते ऐप्स की पहचान करने में मदद मिली थी। इस बार एैप्स के लिए 16 कैटेगरी में आइडिया लिए जा रहे हैं। जिसमें संस्कृति और विरासत, स्वास्थ्य, शिक्षा, सोशल मीडिया, उभरती तकनीक, स्किल न्यूज, खेल, मनोरंजन, ऑफिस, फिटनेस और पोषण, कृषि, बिजनेस और रिटेल, फिनटेक, नेविगेशन आदि को शामिल किया गया है।

प्रतिभागियों को क्या करना होगा?
एैप्स को अलग पहचान देने और इसको अधिक उपयोग बनाने के लिए प्रतियोगियों को अपने—अपने सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें आप औद्योगिकी को बढ़ावा देने को लेकर भी सुझाव दिया जा सकता है। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा ​तैयार किए गए एैप्स अगले कुछ वर्षों के लिए कामगार साबित होने चाहिए।

ऐसे करें एप्लाई —
— इस प्रतियोगिता में शुरुआती तौर पर रुचि रखने वाले एप्लाई कर सकते हैं। जो अकेले या ग्रुप में भी कर सकते हैं। इसके लिए एक लिमिट रखी गई है जिसमें एक एंट्री में 4 से ज्यादा प्रतिभागी नहीं होने चाहिए। इसके लिए innovateindia.mygov.in पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है।

— इसके लिए 15 नवंबर 2021 आखिरी तारीख रखी गई है। ध्यान रखें इसके लिए आप केवल ऑनलाइन आवेदन ही कर पाएंगे। जिसके लिए आपको MyGov पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लॉग इन करना होगा।

इन बातों का रखना होगा ध्यान
— किसी भी आइडिया में आसान यूजरइंटरफेस, सिक्योरिटी फीचर्स, स्केलेबिलिटी और इंटरऑपरेबिलिटी, अगले 5 सालों के लिए ऐप का विजन देना होगा।

कौन करेगा चयन
प्रतियोगियों का चयन करने के लिए जूरी में सरकार, उद्योग, शिक्षाविद और निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल किया जा सकता है। साथ ही इसमें नैसकॉम, MeitY और नीति आयोग के सदस्य भी हो सकते हैं। लीडर बोर्ड में शामिल किया जाएगा। प्रतियोगिता के पहले चरण में एंट्री की स्क्रीनिंग की जाएगी। जिसके बाद दूसरे चरण में चयन मंडल यानि जूरी वास्तविक डेमो को देखेगी। शॉर्टलिस्ट किए गए ऐप्स को सम्मानित किया जाएगा।

इनाम में मिलेगी ये राशि —
दरअसल इसमे चैलेंज के लिए रखी गई 16 कैटेगरी में पहला प्रथम स्थान पाने वाले को 25-25 लाख रुपये, दूसर स्थान पाने वाले को 16 प्रतिभागियों को 15 लाख रुपये और तीसरे स्थान पर आने वाले 16 प्रतिभागियों को 10-10 लाख रुपये की राशि इनाम में दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password