Aanand L. Rai: प्रेम का जादू बयां करने वाली कहानियां पेश करता रहूंगा- एल राय

Aanand L. Rai

मुंबई। फिल्म निर्माता आनंद एल राय का कहना है कि उन्होंने प्रेम के जादू को बयां करने वाली कहानियां पेश करने का बीड़ा उठाया है, जो आजकल लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी से गायब है। ‘तनु वेड्स मनु‘, ‘रांझणां’ और ‘जीरो’ जैसी फिल्में बना चुके 50 वर्षीय निर्देशक को ‘रोमांटिक-ड्रामा’ बनाने के लिए पहचाना जाता है।

राय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ ऐसा अक्सर कहा जाता है कि जब कोई चीज़ आपके आसपास नहीं होती, तो आप उसके बारे में बात करना शुरू कर देते हैं। आज के दौर में, हम निर्माता के तौर पर प्रेम से जुड़ी कहानियां पेश नहीं कर रहे हैं। हमने प्रेम को कहीं खो दिया है। आज के दौर में प्रेम सबसे महत्वपूर्ण चीज़ नहीं है। व्यक्तिगत तौर पर मुझे खुद यह एहसास पसंद नहीं।’’ राय ने कहा कि इसके बावजूद, फिल्मकार के तौर पर वह हमेशा ‘‘प्रेम से भरपूर’’ कहानियों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं हमेशा उन कहानियों को बढ़ावा देता हूं, जो प्रेम से भरी हों। मैं बहुत सौभाग्यशाली हूं कि मुझे हमेशा मेरे हिस्से का प्यार मिला है। मैं कभी अपने आसपास के लोगों, परिवारों तथा दोस्तों के प्यार से वंचित नहीं रहा। मुझे इसको लेकर काफी खुशी भी है।’’ राय ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि आपका जीवन तभी पूर्ण होता है, जब आपको आपके हिस्से का प्यार मिले। शायद एक वजह यह भी है कि मेरे आस-पास इतना प्यार है कि मैं उसे पर्दे पर दिखाना चाहता हूं।’’ निर्देशक आनंद एल राय की आने वाली फिल्म ‘अतरंगी’ एक त्रिकोणीय प्रेम कहानी है। इसमें धनुष, सारा अली खान और अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। राय की आखिरी फिल्म ‘जीरो’ 2018 में रिलीज हुई थी। राय ने कहा कि यह फिल्म उनके लिए एक परीक्षा है, जो उनके लिए कई चीज़ें स्पष्ट कर देगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password