Aadhar Card : अब AADHAR कार्ड बनवाने के लिए ग्रामीणों को नहीं जाना पड़ेगा डाकघर



Aadhar Card : अब AADHAR कार्ड बनवाने के लिए ग्रामीणों को नहीं जाना पड़ेगा डाकघर

adhar card

प्रतापगढ़। आधार कार्ड के Aadhar Card लिए परेशान हो रहे ग्रामीण लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी मुख्य डाकघर या प्रधान डाकघर पर जाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। वह अपने गांव की शाखा डाकघरों से ही आधार कार्ड बनवाने और उसके अपडेशन का काम आसानी से कर सकते हैं। अभी तक ग्रामीणों को आधार संबंधी सभी कार्यो के लिए प्रधान डाकघर, उप डाकघर व बैंकों के चक्कर लगाने पड़ाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों को लेन देन करने आदि के लिए डिवाइस दे दिया है। जिसकी सहायता से वे कामकाज निपटाने लगे हैं।

प्रतापगढ़ शहर में प्रधान डाकघर के अतिरिक्त जिले में 44 उप डाकघर व 314 ग्रामीण डाकघर भी हैं। जिनमें डाक विभाग गांवों में खुले ग्रामीण डाकघरों को डिजिटल करने के बाद लोगों को विभिन्न तरह की दे रहा है। इन डाकघरों में गांव के लोग आरडी जमा, सुकन्या समृद्धि योजना आदि का पैसा तो जमा कर ही रहे हैं साथ ही साथ जीडीएस के जरिए वह आधार कार्ड भी बनवा सकते हैं।

अभी 130 डाकघरों में है सुविधा
पहले फेज में अभी तक केवल 130 डाकघरों में ही यह सुविधा दी गई है। धीरे—धीरे दूसरे फेज में इनका दायरा बढ़ाकर बाकी के बचे डाकघरों में भी यह सुविधा ग्रामीणों को दी जाने लगेगी। ग्रामीण डाक सेवक को विभाग से जो डिवाइस दिए गए हैं उनकी मदद से ग्रामीणों के आधार कार्ड में नाम, पता आदि के संसोधन संबंधी कार्य किया जा रहा है। इसके लिए ग्रामीणों को केवल डाक विभाग द्वारा निर्धारित शुल्क ही देना होगा।

बच रहा है समय
आधार कार्ड मुख्य डाकघर से बनने के कारण अभी तक ग्रामीणों को दूर तक जाने का समय लगता था साथ ही पैसा भी खर्च होता था। अब यह सुविधा मिलने के कारण ग्रामीणों को सहुलियत होने लगी है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password