Aadhar Card for Sim : आपके आधार से चल रही हैं कितनी सिम, इस पोर्टल से कर सकते हैं मालूम

sim card

नई दिल्ली। आपके आधार पर कितने Aadhar Card for Sim  मोबाइल सिम जारी की गई हैं। अगर आप भी ये पता करना चाहते हैं तो इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन्स (DoT) ने एक वेबपोर्टल लॉन्च किया है। जिसमें यूजर्स चेक कर सकते हैं कि उनके नाम कितने मोबाइल कनेक्शन जारी किए गए हैं। इसके लिए TAFCOP पोर्टल का यूज किया जा सकता है।

इसकी सहायता से देखा जा सकता है कि एक Aadhaar कार्ड पर कितने सिम जारी किया गए हैं। DoT गाइडलाइंस के अनुसार अब एक Aadhaar कार्ड से 9 मोबाइल कनेक्शन तक लिए जा सकते हैं।

बंद करवा सकते हैं नंबर
अगर यूजर्स को लगता है ​कि उनके आधार नंबर से कोई गलत सिम जारी की गई है तो पोर्टल की मदद से यूजर्स इसे बंद भी करवा सकता है। इसके लिए उसे एक रिक्वेस्ट पोर्टल के जरिए देनी होगी।

आइए बताते हैं आपको इसका पूरा तरीका —

स्टेप — 1
आपके Aadhaar से कितने सिम जारी हुए हैं। इसके लिए सबसे पहले TAFCOP की वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप — 2
TAFCOP की वेबसाइट को https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट को ओपन करके अपना मोबाइल नंबर देना होगा। जिसके बाद ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट भेजनी होगी।

स्टेप — 3
इसके बाद आपको DoT की तरफ एक OTP का मैसेज प्राप्त होगा। जिसे बाद साइन इन को वैलिडेट कर सकते हैं। वैलिडे होने के बाद Aadhaar कार्ड से जारी सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट आपको पोर्टल पर दिखने लगेगी।

स्टेप — 4
जो नंबर उपयोग में नहीं लिया जा रहा है आप उसे बंद करने की रिक्वेस्ट भी यहां भेजी जा सकती है। फिलहाल में ये सर्विस केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए ही है। आने वाले समय में इसे बाकी राज्यों में भी लागू की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password