Aadhaar Card Rules : कितनी बार कर सकते हैं नाम, पता और जेंडर चेंज? जानिए आधार के पूरे नियम

Aadhaar Card Rules : कितनी बार कर सकते हैं नाम, पता और जेंडर चेंज? जानिए आधार के पूरे नियम

Aadhaar Card Rules : कभी-कभी दस्तावेजों को भरते समय गलती हो जाती है। किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में सिर्फ एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। अगर आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते है तो इसके लिए कुछ रूल्स बने है। आप उतनी ही बार बदलाव कर सकते है। उससे ज्यादा बार आधार डेटा में आप परिवर्तित नहीं कर सकते है। आज हम आपको बताने वाले है कि आप आधार में कितनी बार बदल सकते हैं नाम, जन्मतिथि आइए जानते है –

इतनी बार ही कर सकते हैं नाम अपडेट –

अगर आधार कार्ड में कोई गलती हैं तो इसकी वजह से कभी बड़ी मुसीबत भी हो सकती हैं। आधार में अगर नाम गलत हैं तो इसकी वजह से कई काम भी रुक सकते हैं। आधार कार्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइड UIDAI पर बताया कि किसी भी आधार कार्ड में हुई नाम की गलतियों को अधिकतम दो बार बदला जा सकता है। इससे ज्यादा बार नाम में हुई गलती को नहीं बदला जा सकता हैं। नाम बदलने के लिए आपको किसी आधार केंद्र जाने की जरूरत नहीं है । आप आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन नाम को बदल सकते हैं।

इतनी बार कर सकते हैं जन्मतिथि ,जेंडर अपडेट

आधार कार्ड धारक अपने कार्ड में बर्थ डेट की गलती को तीन साल के अंतराल के अंदर ही बदल सकते हैं. जिसका मतलब है कि अगर आधार कार्ड में जन्‍मतिथि तीन साल आगे या तीन साल पीछे से ज्यादा है तो आप इसमें बदलाव नहीं कर सकते हैं।

वहीं बात कि जाए तो आधार कार्ड में जेंडर अपडेट दर्ज जेंडर में कुछ मिस्टेक है तो इसे अपडेट करने के लिए आधार नामांकन/अपडेशन केंद्र पर जाना होगा. जन्मतिथि की तरह ही जेंडर को भी कार्डधारक आधार कार्ड पर सिर्फ एक बार बदल सकते हैं। अगर आपके आधार में भी कुछ गलती हैं तो आप इस खबर के बाद समझ ही गए होंगे कि कितनी बार आप आधार कि गलती को सुधारा जा सकता हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password