Aadhaar Card : अब आधार कार्ड में लगा सकते हैं अपनी पसंद की फोटो! करना होगा यह काम

नई दिल्ली। देश में पहचान के लिए आधार कार्ड काफी जरूरी है। चाहे काम सरकारी हो या फिर प्राइवेट, आधार कार्ड (Adhar Card Correction) की आवश्यकता पड़ती ही है। आधार कार्ड देश में एक जरूरी पहचान पत्र के रूप में उभरकर सामने आया है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को उनके आधार कार्ड में लगी फोटो पसंद नहीं होती है। पर क्या आप जानते हैं (UIDAI) के नियमों के अनुसार अब आप अपने आधार कार्ड में लगी फोटो को बदलवा सकते हैं। साथ ही उस तस्वीर को आधार कार्ड में लगवा सकते हैं जो आपको पसंद हो। हलांकि इसके लिए आपको कुछ नियम जानना जरूरी है। तो आइए जानते हैं आप किस तरह है अपने आधार कार्ड की फोटो को अपडेट कर सकते हैं।

केवल ऑफलाइन मिलेगी सुविधा

आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी UIDAI नागरिकों को आधार से जुड़ी कई सारी सुविधा ऑनलाइन देती है लेकिन अगर आप आधार में अपनी फोटो बदलवाना चाहते हैं तो UIDAI यह सेवा आपको ऑनलाइन नहीं देता है। आधार में फोटो बदलवाने के लिए आपको नामांकन केंद्र ही जाना होगा। अगर आप भी अपने आधार में फोटो बदलवाना चाहते हैं तो नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर में जाकर बदलवा सकते हैं।

इस तरह बदल सकती है फोटो

आधार में अपनी फोटो बदलवाने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको उस नामांकन फॉर्म को भरकर अपने नजदीकी आधार नामांकन सेंटर पर जाकर देना होगा। जहां आपकी बायोमेट्रिक डिटेल ली जाएगी। जिसके बाद कर्मचारी द्वरा आपकी फोटो ली जाएगी। बता दें कि फोटो बदलवाने के लिए आपको कर्मचारी को शुल्क के रूप में 25 रुपये प्लस जीएसटी के साथ देना होगा। वहीं फोटो बदलने के बाद कर्मचारी द्वारा आपको एक स्लिप के साथ यूआरएन दिया जाएगा। जिससे आप चेक कर सकते हैं कि आदार में आपकी नई फोटो अपलोड हुई है या नहीं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password