एक विचित्र बीमारी जिसमें खाते वक्त रोने लगता है इंसान, डॉक्टर भी हैरान

एक विचित्र बीमारी जिसमें खाते वक्त रोने लगता है इंसान, डॉक्टर भी हैरान

इंसान जब ग़म में हो या दर्द में हो या ऐसा भी देखा गया है जब ज्यादा ख़ुशी होती है तब रोना या आंखों से आंसू निकलना स्वाभाविक रहता है। आँख से पानी निकलना या रोना सहज प्रक्रिया है। लेकिन आपने ऐसा कभी सोचा है कि कोई शख्स खाने के लिए बैठे और खाते-खाते रोने लगे तो ये बात आपको हैरान कर सकती है। लेकिन ये बात सच है दुनिया में ऐसे कई लोग है जो जैसे ही खाना खाते है तो वो रोने लगते है।

जानते है इसकी वजह

आप सोच रहे होंगे कि खाने के स्वाद से इसका कोई संबंध होगा लेकिन ये बात सच नहीं है। खाने का चटपटा होना या सवदिष्ट होना या टेस्ट अच्छा न होने से इसका कोई संबंध नहीं है, बल्कि यह सब होता है एक बीमारी कि वजह से जिसे मेडिकल साइंस कि दुनिया में क्रोकोडाइल सिंड्रोम (Crocodile Tears Syndrome) कहते है।

क्या है अनोखी बीमारी

इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति जब भी कुछ खाता है या पीते है तो रोने लगता है। जैसे ही मुंह कुछ डाला खाने या पीने के लिए तुरंत ही आंख से आंसू बहने लगते है। इस बीमारी में ‘लैक्रिमल ग्लैंड’ ( Lacrimal Gland )पर असर जिससे ऐसे सिंड्रोम एक्टिवेट (Activate Syndrome) हो जाते है जिससे खाते वक़्त इंसान अपना कंट्रोल खो देता है और आंखे से आंसू बहने लगते है। इस सिंड्रोम(syndrome)को गस्टो-लैक्रिमेशन (Gusto-lacrimation) कहा जाता है। पूरी दुनिया कि बात कि जाये तो 95 लोग इस अजीब बीमारी के चपेट में आ चुके है।

बीमारी व्यक्ति ने बताई अपनी कहानी

अभी हाल ही में एक वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार इस बीमारी से ग्रसित के व्यक्ति ने बताया कि जब भी वो खाना खाता है वैसे ही उसके आंखों से आंसू निकलने लगते है जिसकी वजह से बहार अपने दोस्तों के साथ खाने में शर्मिंदगी महसूस करता है। जब उसने डॉक्टर को इसके बारे में बताया तो डॉक्टर ने उसे बताया कि वो क्रोकोडाइल सिंड्रोम (Crocodile syndrome ) से ग्रसित है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password