Congress MLA’s Left: कांग्रेस में मची भगदड़! पिछले चार साल में 170 विधायकों ने छोड़ी पार्टी, भाजपा में शामिल हुए कई बड़े नेता

pc- twitter (@NimbuMassala)

नई दिल्ली। देश में कांग्रेस पार्टी का पिछले दो लोकसभा चुनावों में प्रदर्शन काफी लचर रहा है। देश के कई राज्यों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं मप्र में भी पिछले साल कमलनाथ की बनी-बनाई सरकार भी गिर गई थी। कांग्रेस में रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थकों सहित कांग्रेस के पंजे को टाटा कर भाजपा में शामिल हो गए थे। सिंधिया के साथ उनके 25 से ज्यादा समर्थक भी कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। अब रिपोर्ट चुनावों से जुड़ी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में कांग्रेस के बड़ा झटका लगने का खुलासा हुआ है। दरअसल इस रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले चार साल में कांग्रेस के कम से कम 170 एमएलए अपनी पार्टी छोड़कर दूसरे दलों में शामिल हुए हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि सिर्फ कांग्रेस के विधायक ही पार्टी छोड़कर दूसरे दलों में गए हैं। भाजपा के भी 18 विधायक पार्टी छोड़कर दूसरे दलों में शामिल हुए हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में इस तरह के काफी मामले देखने को मिले, जहां कुछ सत्ताधारी दल टीएमसी के विधायक भाजपा में शामिल हुए हैं।

405 एमएलए ने दोबारा चुनाव लड़ने के लिए छोड़ी पार्टी
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले चार सालों (2016-2020) में कुल 405 एमएलए ने अपनी पार्टी छोड़कर दोबारा चुनाव लड़ा है। इनमें से 38 विधायक दूसरे दलों को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए। वहीं तेलंगाना राष्ट्र समिति में भी 25 विधायक अपने दलों को छोड़कर दूसरे दलों के टिकट पर चुनाव लड़े हैं। दरअसल रिपोर्ट में बताया गया है कि मध्य प्रदेश, मणिपुर, गोवा, अरुणाचल प्रदेश और कर्नाटक में दलबदल की वजह से सरकारें गिरीं हैं।

इनमें से ज्दातर कांग्रेस विधायकों ने ही पार्टी से इस्तीफा दिया है। इस रिपोर्ट में आने वाले आंकड़े कांग्रेस के लिए चौंकाने वाले हैं। कांग्रेस के 170 सिटिंग विधायक पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं। वहीं भाजपा का शामिल होने वाले विधायकों की सूची में बोलबाला रहा है। भाजपा को पिछले चार साल में 18 विधायकों ने जरूर झटका दिया है। वहीं इधर-उधर गए कुल 405 विधायकों में 182 ने भाजपा ज्वाइन की है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password