दुमका में बड़ी संख्या में कौवों, मैनों और बगुलों को मृत पाया गया, बर्ड फ्लू की आशंका

दुमका (झारखण्ड), 11 जनवरी (भाषा) बर्ड फ्लू से अछूते दुमका जिले में सोमवार को शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के मोहुलपहाड़ी के पास पोखरिया गाँव में बड़ी संख्या में कौवे, मैना और बगुले मृत मिले जिसके बाद यहां भी बर्ड फ्लू का प्रकोप होने की आशंका बढ़ गई है।

दुमका के जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर वह टीम के साथ पोखरिया गांव पहुंचे जहां 40-50 पक्षियों को मृत पाया। उन्होंने बताया कि इतने पंछियों को एक साथ मृत देखकर ग्रामीण बर्ड फ्लू फैलने की आशंका से भयभीत हो गए।

मृत पक्षियों की जाँच के लिए नमूने एकत्रित कर लिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि पक्षियों के नमूनों को जाँच के लिए राँची भेजा जायेगा तभी पता चल पायेगा कि ये पक्षी बर्ड फ्लू के कारण मरे हैं या इनकी मौत का कोई दूसरा कारण है।

इलाके में रहने वाले निमाई चंद्र मंडल ने बताया कि सोमवार की सुबह ग्रामीणों ने देखा कि 40-50 की संख्या में कौआ, मैना और बगुले जमीन पर गिरकर छटपटा रहे थे। जल्द ही इन पक्षियों ने दम तोड़ दिया। ग्रामीणों ने बीडीओ को इसकी सूचना दी।

जिला पशुपालन पदाधिकारी अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि झुंड में पक्षियों की मौत का यह दुमका जिला में पहला मामला है। उन्होंने बताया कि मृत पक्षियों के सैंपल ले लिए गये हैं जिन्हें जाँच के लिए रांची के कांके स्थित एलआरएस लैब भेजा जायेगा।

भाषा सं. इन्दु मानसी

मानसी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password