शहडोल के बाद अब इस जिले में 9 बच्चों हुई मौत,स्वास्थ्य विभाग ने की समीक्षा बैठक

भोपाल। शहडोल के बाद अब सतना से नवजात बच्चों की मौत 9 children died in satna district का मामला सामने आया है। जहां सरदार वल्लभ भाई पटेल जिला अस्पताल में 9 नवजातों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार ये सभी नवजातों ने 11 दिन में दम तोड़ा है। जिन बच्चों की मौत हुई है उनमें से 4 बच्चे इन बार्न और 5 आउट बार्न यूनिट मे भर्ती थे। वहीं मामले में की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी बैठक कर चुका है। आपको बता दें की शहडोल जिला अस्पताल में भी 21 नवजात दम तोड़ चुके हैं।

लगातार हो रही बच्चों की मौत
गौरतलब है कि शहडोल जिला चिकित्सालय में मासूमों के मौत के बाद अब सतना में 11 दिन में 9 मासूमों ने दम तोड दिया। इन मौतों से प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था के सवाल खड़े हो रहे है। जिन बच्चों की मौत हुई है उनके परिजनों का कहना है कि जिला चिकित्सालय से भयावह हालात सामने आए हैं। बच्चों की मौत का ग्राफ बढने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आनन-फानन में समीक्षा बैठक बुलाई और डेथ ऑडिट करने के लिए बीएमओ को जिम्मा सौंपा।

 

सरकार ने लिया सबक
उधर शहडोल की घटना के बाद सरकार ने सबक लिया ​है। स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि घर- घर जाकर बच्चों का सर्वे होगा और आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता मॉनिटरिंग करेंगी। अगर किसी बच्चे का स्वास्थ्य खराब होता है तो बच्चे को तत्काल सुविधा दी जाएगी।  स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि अब अस्पतालों का मैनेजमेंट डॉक्टर नहीं संभालेंगे। डॉक्टर केवल इलाज का काम करेंगे।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password