Air Force Day 2020: 88वां भारतीय वायुसेना दिवस आज, फ्लाइट पास्ट में पहली बार शामिल रफाल

नई दिल्ली:  आज भारतीय वायुसेना अपना 88 वां स्थापना दिवस मना रही है। 8 अक्टूबर 1932 को औपचारिक रूप से वायुसेना ने अपना ऑपरेशंस शुरू किया था। आज दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना के फाइटर प्लेन ने आसमान में उड़ान भरी, इसके साथ ही फाइटर प्लेन ने करतब भी दिखाए। वायुसेना दिवस के दिन हो रहे कार्यक्रम में पहली बार रफाल फाइटर प्लेन भी शामिल हैं, एयरफोर्स के स्थापना दिवस कै मौके पर कुल 56 एयरक्राफ्ट इस बार हिंडन में हिस्सा लिया था। इस फ्लाइट पास्ट में पहली बार रफाल हुआ और सभी की नजर रफाल पर ही टीकी रही। इसके अलावा सुखोई, मिग29, मिराज, जगुआर और तेजस शामिल हुए।

इस बार हिंडन एयरबेस पर जबरदस्त फ्लाई पास्ट हो रहा है। बता दें कि पहली बार वायुसेना ने एक अप्रैल 1933 को उड़ान भरी थी। पहला ऑपरेशन वजीरिस्तान में कबाइलियों के खिलाफ था। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान इसे विस्तार दिया गया। पाकिस्तान और चीन के साथ युद्ध में साथ ही बर्मा में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण रही। साल 1945 में यह रॉयल इंडियन एयर फोर्स कहलाई, लेकिन 1950 में गणराज्य बनते ही रॉयल शब्द हटा दिया गया।

भारतीय वायुसेना स्थापना दिवस पर आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर वायुसेना के वीर योद्धाओं को बधाई भी दी उन्होंने ट्वीट कर लीखा- एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password