इस साल जुड़े 8 लाख नए मतदाताओं को मोबाइल पर मिलेगी वोटर आईडी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

इस साल जुड़े 8 लाख नए मतदाताओं को मोबाइल पर मिलेगी वोटर आईडी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

भोपाल: प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव होना है और इससे पहले चुनावों में निर्वाचन आयोग नए मतदाताओं के लिए नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत अब वोटर लिस्ट में शामिनल होने वाले नए मतदाताओं को उनके मोबाइल फोन पर वोटर आईडी मिलेगी। इसके साथ ही इस वोटर आईडी के माध्यम से वे वोट भी डाल पाएंगे और अगर वो चाहें तो एमपी ऑनलाइ से इसकी हार्ड कॉपी का प्रिंट भी निकलवा सकेंगे।

18 साल की उम्र के 8 लाख नए मतदाता जुड़ें हैं

बता दें कि प्रदेश की मतदाता सूची में 18 साल की उम्र के करीब 8 लाख नए मतदाता जुड़े हैं। इनमें से सिर्फ 80 से 85 हजार वोटर्स ने ही फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराया है और जिन लोगों ने अपना मोबाईल नंबर दर्ज कराया है उनको ही मोबाइल पर वोटर आईडी की सुविधा मिलेगी।
इसके साथ ही जिस नंबर पर परिवार के एक से ज्यादा व्यक्तियों के नाम जुड़े हैं, जिन्हें यह सुविधा नहीं मिलेगी।

प्रदेश के शेष 5.31 करोड़ मतदाताओं को 28 फरवरी के बाद यह सुविधा दी जाएगी। निकाय चुनावों में 3.50 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

ऐेसे कैरें डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड

– डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आवेदक को voterportal.eci.gov.in पर जा कर खुद को रजिस्टर करना होगा।
– रजिस्टर करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा, लॉग इन के बाद आपको EPIC नंबर या फार्म रेफरेंस नंबर डालना होगा।
– इस प्रोसेस के होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी को वेबपोर्टल पर डालना होगा।
– ओटीपी डालने के बाद आपके सामने कई विकल्प दिखेंगे। इन्हीं विकल्पों में से एक विकल्प होगा Download e-EPIC का, जहां से आप डिजिटल वोटर आईडी को पीडीएफ फॉरमेंट में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत है तो आप टॉल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password