7th Pay Commission: कर्मचारियों को मिलने वाला है तोहफा, DA बढ़ाने की तैयारी!

7th Pay Commission: कर्मचारियों को मिलने वाला है तोहफा, DA बढ़ाने की तैयारी!

7th Pay Commission

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन की बढ़ोतरी से संबंधित खबर है।सूत्रों की माने तो जल्द ही डीए में बढ़ोतरी पर बड़ा ऐलान हो सकता है।और ऐसी संभावना है कि सरकार मार्च के बाद जुलाई में भी डीए में इजाफा करेगी।बता दें मार्च में सरकार ने 3 फीसदी डीए बढ़ाया था।

विस्तार से जानिए 7th Pay Commission

बता दें केंद्र सरकार (Central Government)  के द्वारा अपने लाखों कर्मचारियों (Government Employee) को खुशखबरी देने वाला पैगाम आ सकता है। खबर है कि जुलाई मांह में सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA) में बढ़ोतरी हो सकती है।वहीं खुशी की बात ये है कि सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के बकाया डीए का  बकाया सरकार भुगतान भी सरकार कर सकती है।गौरतलब हो कि, सरकार ने कोविड की वजह से डीए का भुगतान होल्ड कर दिया था। अगर सरकार अगले महीने बकाया डीए के साथ भत्ते में इजाफा करती है, तो सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी।

कितनी हो सकती है बढ़ोतरी 7th Pay Commission

वर्तमान समय में सरकार 34 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान कर रही है। AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है। मई और जून AICPI इंडेक्स के आंकड़े अभी आने बाकी है।

उम्मीद जताई जा रही है कि इस आंकड़े के आने बाद ही सरकरा डीए की बढ़ोतरी पर किसी भी तरह का फैसला ले सकती है। अभी तक लोग महंगाई की रफ्तार देखकर डीए में बढ़ोतरी के आंकड़े का अनुमान लगा रहे हैं।

50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

अगले महीने डीए बढ़ाने के अलावा कहा जा रहा है कि सरकार बकाया राशि का भी भुगतान कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37000 रुपये के बीच हो सकता है। वहीं, लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार डीए एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक दे सकती है।

अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।7th Pay Commission

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password