PM Kisan Yojana की 7 वीं किश्‍त:दो दिन बाद किसानों के खातों में आएगी राशि, लिस्‍ट में चेक करें नाम

PM Kisan Yojana

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्‍मान‍ निधि PM Kisan Yojana योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) की 7वीं किश्‍त जमा होने की तारीख तय हो गई है।

25 दिसंबर को 7वीं किश्‍त किसानों के खातों में क्रेडिट की जाएगी। इस किश्त से लाखों किसानों को फायदा होगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2 हजार रुपए की किश्‍त देती है। केंद्र सरकार ने एक साल में कुल 6 हजार रुपए किसानों को देने का फैसला किया है। गौरतलब है कि यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुई। इस योजना के माध्यम से पूरे भारत में सभी किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष की आय प्रदान की जाती है। फंड सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है।

9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए की राशि
पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री किसान निधि के अंतर्गत देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए की राशि उनके बैंक खातों में अंतरित कर सौगात दे रहे हैं। इसमें मध्यप्रदेश के 78 लाख किसान शामिल हैं।

प्रधानमंत्री किसान निधि के क्रियान्वयन के लिए केन्द्र सरकार को किसानों की सूची भेजने का कार्य आवश्यक था। इस संबंध में पूर्व सरकार द्वारा रूचि न लेने के कारण योजना के क्रियान्वयन में जो बाधा आई थी, वो समाप्त की गई। पात्र किसानों के नाम सूची में जोड़े गए हैं। अटल जी की जयंती पर यह शुभ कार्य हो रहा है। उल्लेखनीय है कि इस योजना में केन्द्र सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को 6 हजार रुपये की राशि प्रति वर्ष देने का प्रावधान है।

 

नामांकन के लिए यह करना होगा
इस योजना में नामांकन के लिए, किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व या नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) को फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है। पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान स्वयं पंजीकरण भी कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के रजिस्‍ट्रेशन के लिए इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करें

Step 1: पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं
Step 2: ‘किसान कॉर्नर’ पर क्लिक या टैप करें।
Step 3: ड्रॉप-डाउन सूची में ‘नए किसान पंजीकरण’ पर क्लिक करें।
Step 4: ‘कैप्चा कोड’ दर्ज करें।
Step 5: ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए विवरण भरें।

किश्‍त पाने के लिए यह करें

यदि आप PM-KISAN योजना के पंजीकृत लाभार्थी हैं, लेकिन आपको लंबे समय तक यदि बैंक खातों में किस्त के रूप में 2,000 रुपये नहीं आए हों, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर डायल कर सकते हैं। कृषि मंत्रालय ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आप PM-KISAN हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल-फ्री नंबर 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कृषि मंत्रालय के लैंडलाइन नंबर 011-23381092 पर भी कॉल कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें स्‍टेटस और नाम

– सबसे पहले, पीएम किसान पोर्टल पर लॉग इन करें – https://pmkisan.gov.in/

– अब दाईं ओर दिए गए ers फार्मर्स कॉर्नर ’के विकल्प पर जाएं।

– अब click लाभार्थी सूची ’विकल्प पर क्लिक करें।

– अपने राज्य, जिले, उप-जिले, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।

– सभी आवश्यक विकल्पों का चयन करने के बाद, ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।

– अब आपके पास अपने गाँव के लाभार्थियों की पूरी सूची होगी।

कहां हुई चूक,इस तरह करें चेक
पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम के चलते यदि आपके खातों में किश्‍त का पैसा नहीं आया है तो आपके दस्‍तावेज या तो अपूर्ण होंगे या उनमें दर्ज की गई जानकारी में कुछ त्रुटि होगी। कहां चूक हुई है, इसका पता लगाने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद इसमें दर्शाए गए ‘Farmers Corner’ के टैब पर Click करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password