बड़ी खबर! मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के करीब 73% पुलिसकर्मी खराब स्वास्थ्य से परेशान

भोपाल: पुलिसकर्मी हमारी सुरक्षा के लिए अपनी ड्यूटी पर तैनात रहते हैं लेकिन इस समय पुलिस वालों की रक्षा पर ही खतरा मंडरा रहा है। दरअसल, इन दिनों पलिस के सामने किसी और चीज का नहीं बल्कि खुद का स्वास्थ्य ही खतरा बनकर मंडरा रहा है। यह पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का कहना है। वहीं कोर्ट के मुताबिक अनफिट पुलिसकर्मियों के कारण उम्रदराज आरोपी भी फरार हो रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में 81 प्रतिशत पुलिसकर्मी वर्क प्रेशर से परेशान

स्टेटस ऑफ पुलिसिंग इन इंडिया ( Status of policing in india ) की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार देश में करीब 73 फीसदी पुलिसकर्मी किसी न किसी तरह की मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। अगर आंकड़ों की बात करें तो इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ का दूसरा तो मध्यप्रदेश का आठवां स्थान है। वहीं छत्तीसगढ़ में 81 प्रतिशत पुलिसकर्मी वर्क प्रेशर से और 73 प्रतिशत अन्य स्वास्थ्य

समस्याओं के चलते बीमार हैं।

वहीं मध्यप्रदेश में 67 प्रतिशत पुलिसकर्मी वर्क प्रेशर से, तो 59 प्रतिशत अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के चलते बीमार हैं। इस लिस्ट में बिहार पुलिस पहले स्थान पर है। इधर ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट की एक रिपोर्ट की मानें तो मानसिक तनाव, हाई बीपी, थकान और शरीर में दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याएं पुलिसकर्मियों में आम हो गई हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password