Swachh Survekshan Awards : राष्ट्रपति ने MPऔर छत्तीसगढ़ को पुरस्कृत

Swachh Survekshan Awards 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने MP के 6 और छत्तीसगढ़ के 5 शहरों को किया पुरस्कृत

Swachh Survekshan Awards 2023
Share This

Swachh Survekshan Awards 2023: इंदौर को लगातार सातवीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड मिला है. दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में इंदौर को स्वच्छतम शहर का ख़िताब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सीएम मोहन यादव को सौंपा है.

आज भारत मंडपम में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण के विजेताओं को सम्मान प्रदान किया.

इस बार 3 शहर हुए शामिल

बता दें कि राष्ट्रपति अवॉर्ड के लिए देशभर से सिर्फ तीन शहरों को आमंत्रित किया गया है. इनमें इंदौर, सूरत और नवी मुंबई शामिल हैं. ये तीनों शहर पिछली बार भी टॉप-3 में थे. इनमें सूरत के साथ इंदौर का कड़ा मुकाबला रहा.

संबंधित खबर:

Swachh Survekshan Award 2023: इंदौर 7वी बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, 1 लाख से कम आबादी वाले शहर में छत्तीसगढ़ के पाटन ने मारी बाजी

पिछली बार इंदौर और सूरत के अंकों में मात्र 221 का ही फासला था. इस बार सूरत और नवी मुंबई वाटर प्लस सिटी भी बन सकते हैं, जिनसे उनके अंकों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. हालांकि इसके साथ ही इंदौर लगातार 7वीं बार भी सफाई में नंबर वन रहा.

MP-CG के इन शहरों ने जीता है स्वच्छता खिताब

केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs) द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 (Swachh Survekshan 2023) में अच्छे प्रदर्शन के लिए मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore), भोपाल (Bhopal), महू केंट (Mhow Cantt), अमरकंटक (Amarkantak), नौरोजाबाद (Naurojabad) और बुधनी (Budhni) ने राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार जीता है.

वहीं छत्तीसगढ़ के पांच नगरीय निकाय रायपुर (Raipur), पाटन (Patan), कुम्हारी (Kumhari), महासमुंद (Mahasamund) और आरंग (Arang) के नाम भी राष्ट्रीय सम्मान में अंकित हैं.

इंदौर ने कब-कब जीता खिताब

इंदौर ने पहली बार साल 2017 में देश का नंबर वन स्वच्छ शहर अवॉर्ड हासिल किया था. इसके बाद 2018, 2019 और 2020 और 2021 में भी इंदौर को पहला स्थान मिला. 2022 का भी खिताब इंदौर के नाम रहा.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों CM मोहन यादव और विष्णु देव साय पुरस्कार प्राप्त करेंगे

इस समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav), नगरीय एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी शामिल होंगी.

संबंधित खबर:

Top Hindi News Today: पहली बार एक साथ इंदौर-सूरत बने देश के सबसे स्वच्छ शहर, भोपाल को इस बार क्लीनेस्ट स्टेट कैपिटल का खिताब, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया सम्मान

वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) और उप मुख्यमंत्री अरूण साव राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President of India Draupadi Murmu) के हाथों यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे.

इस दौरान पुरस्कृत नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय निकायों के अधिकारी और स्वच्छता दीदियां भी समारोह में शामिल होंगी.

ये भी पढ़ें:

Top Hindi News Today: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे लालकृष्ण आडवाणी, अयोध्‍या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को सरगुजा जिले में सार्वजनिक अवकाश घोषित

High Court Warning: पुराने उत्पादों को नई तारीखों के साथ दोबारा पैक कर बाजार में बेचने पर हाई कोर्ट सख्त, FSSAI से मांगा जवाब

राष्ट्रपति आज Swachh Survekshan 2023 में MP को देंगी छह नेशनल अवॉर्ड, जानें कौन से शहरों ने मारी है बाजी

Chattisgarh Sachin Pilot: दो दिन के दौरे पर आज छत्तीसगढ़ आएंगे सचिन पायलट, कार्यकारिणी बैठक में होंगे शामिल

Aaj Ka Shubh Kaal – 11 Jan 2024 Panchang: मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष माह की अमावस्या तिथि (गुरुवार) का शुभकाल, राहुकाल और दिशाशूल 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password