6.1 लाख लाभार्थियों के खातों में आए रुपये, प्रधानमंत्री ने जारी की सहायता राशि

नई दिल्ली (भाषा) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को करीब 2691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता राशि जारी की है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने रिमोट कंट्रोल का बटन दबाकर योजना के लाखों लाभार्थियों के लिए वित्तीय सहायता जारी की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी की है जिसमें उन्होंने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस वित्तीय सहायता में 5.30 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त और 80 हजार लाभार्थियों को जारी दूसरी किस्त शामिल है। ये 80 हजार लाभार्थी पहली किस्त का लाभ ले चुके हैं।

2022 तक किया पक्के मकान का आह्वान

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2022 तक सभी के लिए पक्के मकान का आह्वान किया था। इसे लेकर सिलसिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। अब तक इस योजना के तहत देशभर में 1.26 करोड़ मकान बन चुके हैं। इसके साथ ही पुराने घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करनी होगी। इसके साथ ही समतल भूमि पर पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार 1 लाख 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता जबकि पहाड़ी इलाकों में पक्के घर के निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार सहायता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को सहायता राशि के अलावा महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत अकुशल श्रमिक की मजदूरी के रूप में सहायता और स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण या किसी अन्‍य स्रोत से शौचालय के निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

इस योजना में भारत सरकार, राज्‍य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेशों के कई कार्यक्रमों और प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्‍शन, बिजली कनेक्‍शन और जल जीवन मिशन के तहत स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध कराने का भी प्रावधान किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password