मुकेश अंबानी की कंपनी ने खरीदा ब्रिटेन का मशहूर ‘स्टोक पार्क’, जानिए क्या है इसकी खासियत

नई दिल्ली। एक तरफ जहां कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया की कमर तोड़ रखी है। वहीं मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने ब्रिटेन के मशहूर और आईकॉनिक कंट्री क्लब स्टोक पार्क (Stoke Park) को खरीद लिया है। कंपनी ने इस लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट और कंट्री क्लब को 57 मिलियन पाउंड यानी कि करीब 592 करोड़ रूपये में खरीदा है।

mukesh ambani

शाही परिवार का था रिसॉर्ट

बतादें कि इस पार्क का निर्माण बिट्रेन के राजा जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट ने प्राइवेट प्लेस के तौर पर किया था। अबतक ब्रिटेन के शाही परिवार (Britain Royal Family) का ही इस रिसॉर्ट पर मालिकाना हक था। हालांकि, शाही परिवार कई सालों से इसे बेचने की कोशिश कर रहा था और अब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसे खरीद लियाा है।

stoke park

इसे 5AA रेड स्टार रेटिंग हासिल है

गौरतलब है कि स्टोक पार्क में 49 लग्जरी रूम, 21 मेंशन और 28 पवेलियन हैं। सभी को 5AA रेड स्टार रेटिंग हासिल है। इस पार्क का निर्माण बिट्रेन के राजा जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट ने प्राइवेट प्लेस के तौर पर किया था। रिलायंस ने इसे खरीदने के बाद कहा कि कंपनी इस हैरिटेज स्थल पर स्पोर्ट्स एवं लेजर फैसिलिटीज को बढ़ाने की दिशा में काम करेगा।

stoke park

900 साल पुराना है स्टोक पार्क

इस पार्क में 27 होल गोल्फ कोर्स, 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ का प्राइवेट गार्डन है। यह पार्क 900 साल पुराना बताया जाता है। 1908 तक इसे प्राइवेट रेजिडेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। मालूम हो कि इससे पहले 2019 में अंबानी ने ब्रिटेन की दूसरी प्रतिष्ठित कंपनी टॉय स्टोर Hamleys का अधिग्रहण किया था।

stoke park

इस पार्क को यूके का हॉलीवुड कहा जाता है

बता दें कि इस पार्क में कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। जिसमें जेम्स बॉन्ड सीरीज (James Bond Series) सबसे मशहूर है। फिल्मों की शूटिंग होने की वजह से इस पार्क को यूके का हॉलीवुड भी कहा जाता है।

stoke park

Image source- @NikitaJ47076862

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password