4G Mobile in India: भारत में अब 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले नहीं बनेगे 4जी फोन ! बड़ा फैसला

4G Mobile in India: भारत में अब 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले नहीं बनेगे 4जी फोन ! बड़ा फैसला

4G Mobile in India: भारत में 5जी सेवा की शुरूआत जहां पर हो गई है वहीं पर जल्द अब स्मार्टफोन कंपनियां 10,000 रुपए से ज्यादा कीमत के 4जी फोन का उत्पादन बंद करने वाली हैं। यह जानकारी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारत के दूरसंचार और आइटी मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक में दी।

कंपनियों ने बैठक में कही बात

आपको बताते चलें कि, बीते दिन बुधवार को दूरसंचार विभाग (डीओटी) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों ने मोबाइल ऑपरेटरों और स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ बैठक का आयोजन किया था। बैठक में उन्हें तीन माह में 5जी स्मार्टफोन के साथ 5जी सेवाओं को ट्यून करने के निर्देश भी दिए। बताया जा रहा है कि, कंपनियों के टालामटोली से सरकार नाराज है। जिसमें पल सहित कई स्मार्टफोन यूजर्स को अब तक 5जी के लिए अपडेट नहीं मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक घंटे तक चली इस बैठक में एपल और सैमसंग के अधिकारियों सहित घरेलू टेलीकॉम ऑपरेटर अधिकारी भी शामिल हुए।

जानें कितने है उपभोक्ता

आपको बताते चलें कि, भारत के दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरु, हैदराबाद, सिलिगुड़ी, नागपुर, वाराणसी और कोलकाता में 5 जी सेवाएं शुरूआत 1 अक्टूबर से दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरु, हैदराबाद, सिलिगुड़ी, नागपुर, वाराणसी और कोलकाता में 5 जी सेवाएं शुरू की जा चुकी हैं। आपको बताते चलें कि, भारत में इस समय करीब 75 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता हैं। इनमें 10 करोड़ यूजर्स 5जी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं 35 करोड़ उपभोक्ता आज भी 3जी और 4जी कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन इस्तेमाल करत हैं। सभी स्मार्टफोन निर्माताओं ने कहा कि वे 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले मोबाइल में 4जी या उससे कम की कनेक्टिविटी एड नहीं करेंगे।

चरणबद्ध तरीके से बैन होगे फोन

दूरसंचार विभाग (DoT) ने मीटिंग में सुझाव दिया कि स्मार्टफोन कंपनियों को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से 10,000 रुपये से ज्यादा कीमत वाले स्मार्टफोन बनाने बंद करने चाहिए और इनकी जगह पर 5G स्मार्टफोन को लॉन्च करना चाहिए। जिससे यूजर्स को 4G से 5G स्मार्टफोन में शिफ्ट होने में आसानी हो सकेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password