UP Panchayat Chunav 2021: उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनावों पर लगा ब्रेक!, इलाहाबाद HC ने प्रकिया पर लगाई रोक

UP Panchayat Chunav

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनावों को लेकर बड़ी (UP Panchayat Chunav 2021)खबर सामने आई है। शुक्रवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इन चुनावों के लिए आरक्षण प्रकिया पर रोक लगा दी। हाई कोर्ट ने आरक्षण और आवंटन कार्रवाई पर रोक दी है। इस बारे में सभी जिलों के डीएम को आदेश भेज दिया गया है। अदालत ने आरक्षण प्रकिया पर उत्‍तर प्रदेश सरकार को फटकार भी लगाई। अजय कुमार की जनहित याचिका पर हाई कोर्ट ने यह फैसला लिया है। सोमवार को यूपी सरकार अपना जवाब दाखिल करेगी।

 इलाहाबाद HC ने प्रकिया पर लगाई रोक

गौरतलब है कि 17 मार्च को यूपी (UP Panchayat Chunav 2021) सरकार पंचायत चुनावों के लिए आरक्षण की अंतिम सूची जारी करने वाली थी। हाई कोर्ट के फैसले के बाद अब इस पर ब्रेक लग गया है। सोमवार को सरकार के जवाब दाखिल करने के बाद ही स्थिति स्‍पष्‍ट हो पाएगी। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने हाई कोर्ट के फैसले के बाद सभी डीएम को आरक्षण प्रकिया पर रोक (UP Panchayat Chunav 2021) लगाने संबंधी आदेश जारी कर दिया है।

15 मार्च को अंतिम सूची जारी होनी थी

जिला पंचायत अध्यक्ष (UP Panchayat Election 2021) पद को छोड़कर बाकी सभी पांच सीटों के लिए आरक्षण की सूची जारी की। ये पद हैं जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान। बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए शासन से आरक्षण की सूची पहले ही जारी हो चुकी है। पंचायती राज निदेशालय में उप निदेशक और पंचायत चुनावों के नोएड अफसर आरएस चौधरी ने बताया कि आरक्षण की ये सूची पहली है। आम जनता की आपत्तियां मांगी जाएंगी।  2-8 मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी और 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर दिया जाएगा। 15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची जारी होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password