bhopal Bhumi Poojan development works : आचार संहिता के पहले बड़े कार्यक्रम का होगा शुभारंभ,CM करेंगे सौगातों की बौछार,3300 करोड़ होंगे खर्च

bhopal bhumi pujan

भोपाल। आचार संहिता लगने से पहले सरकार ने बड़े कार्यक्रम bhopal Bhumi Poojan development works का शुभारंभ करने जा रही है। मोतीलान नेहरू स्टेडियम में 12 मार्च को होने वाले इस कार्यक्रम को मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि 809 करोड़ रुपए के अमृत योजना, स्मार्ट सिटी व विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया जाएगा जबकि सड़कों के लिए 100 करोड़ दिए जाएंगे।

भूमिपूजन और शिलान्यास भोपाल से ही किया जाएगा

नगरीय विकास एवं आवास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार 15वें वित्त आयोग से मिली राशि विकास कार्यों में खर्च कर रही है। मिशन नगरोदय के तहत कुल 3300 करोड़ रुपए इन्फ्रास्टक्चर के अलावा हितग्राही मूलक योजनाओं के कामों का भूमिपूजन और शिलान्यास भोपाल से ही किया जाएगा।

शौर्य स्मारक भोपाल में शुभारंभ करेंगे

मुख्यमंत्री ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का 12 मार्च को सुबह 10 बजे शौर्य स्मारक भोपाल में शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में पुलिस बैंड के साथ देशभक्ति गीत-भजनों की प्रस्तुति होगी। संस्कृति विभाग के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वाधीनता दिवस 2022 के पूर्व 75 सप्ताह तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाए जाने का निर्णय लिया गया है।

सौगातों की बौछार करेंगे
सीएम शिवराज सिंह चौहान 12 मार्च को मिशन नगरोदय कार्यक्रम में नगरीय निकायों के लिए सौगातों की बौछार करेंगे। मुख्यमंत्री लगभग 3300 करोड़ रुपये के विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में हितलाभ वितरण और नगरीय निकायों में विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास करेंगे।

कार्यक्रम दोपहर 2 बजे से शुरू होगा
मिशन नगरोदय का राज्य स्तरीय कार्यक्रम दोपहर 3 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शुरू होगा। कार्यक्रम को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह और सांसद वीडी. शर्मा भी संबोधित करेंगे। नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओ.पी.एस. भदौरिया भी उपस्थित रहेंगे। प्रदेश की अन्य नगरीय निकायों में यह कार्यक्रम दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

हितग्राहियों को लाभ वितरण करेंगे
मुख्यमंत्री नगरोदय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लगभग एक लाख 60 हज़ार से अधिक परिवारों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त की राशि लगभग 1602 करोड़ रूपये के वितरण की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में हितग्राहियों को लाभ वितरण करेंगे।

लगभग 810 करोड़ रूपये की राशि जारी करेंगे
मुख्यमंत्री 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत नगरीय निकायों के विकास कार्यों के लिए लगभग 810 करोड़ रूपये की राशि जारी करेंगे। मिशन के अंतर्गत मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना फेज-3 में अमृत योजना, स्मार्ट सिटी और निकाय मद के अधोसंरचनात्मक विकास कार्यक्रमों का भूमि-पूजन और शिलान्यास भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री अधोसंरचना फेज-3 के अंतर्गत लगभग 500 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यों का शिलान्यास होगा। नगरीय क्षेत्रों में सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण के लिए 100 करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री नगरीय निकायों के पंचवर्षीय विकास के रोडमैप का विमोचन भी करेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password