CM Shivraj Singh Chouhan : सीएम करेंगे लगभग 3300 करोड़ रूपये की योजनाओं का क्रियान्वयन

CM Shivraj Singh Chouhan : सीएम करेंगे लगभग 3300 करोड़ रूपये की योजनाओं का क्रियान्वयन

CM Shivraj Singh Chouhan

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan  मिशन नगरोदय के तहत लगभग 3300 करोड़ रूपये की लागत की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में हितलाभ वितरण और नगरीय अधोसंरचनाओं का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण करेंगे। राज्य के नगरीय क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास को गति देने तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ नागरिकों को पहुंचाने के उद्देश्य से प्रदेश में मिशन नगरोदय कार्यक्रम का आयोजन 12 मार्च को दोपहर 1.30 बजे से 4.30 बजे तक सभी 407 नगरीय निकायों में किया जाएगा। कार्यक्रम को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह भी संबोधित करेंगे।

विभिन्न घटकों में स्वीकृत किए गए
मिशन नगरोदय कार्यक्रम में आगामी 5 वर्ष के रोड मैप की जानकारी भी नागरिकों को दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रत्येक गरीब को आवास देने के संबंध में प्रभावी कार्य किया गया है। इसमें 7 लाख 99 हज़ार आवास विभिन्न घटकों में स्वीकृत किए गए हैं।

चेक वितरण किया जाएगा
अब तक 2 लाख 78 हज़ार आवास पूरे हो चुके हैं। इनमें से लगभग 1 लाख 63 हज़ार से अधिक परिवारों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त की राशि लगभग 16 सौ करोड़ रूपये के वितरण की शुरुआत की जाएगी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 3 लाख 26 हजार हितग्राहियों को व्यवसाय के लिए ऋण स्वीकृत किया गया है। इनमें से 2 करोड़ 90 लाख हितग्राहियों को 290 करोड़ रूपये की राशि वितरित की गई है। इनमें से कुछ हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप चेक वितरण किया जाएगा।

भूमि-पूजन और शिलान्यास भी किया जाएगा
मिशन नगरोदय कार्यक्रम में 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत नगरीय निकायों के विकास कार्यों के लिए लगभग 809 करोड़ 50 लाख रूपये की राशि दी जाएगी। मिशन के अंतर्गत 12 मार्च को मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना फेस 3 के अंतर्गत अमृत योजना, स्मार्ट सिटी और निकाय मद के अन्य अधोसंरचनात्मक विकास कार्यक्रमों का भूमि-पूजन और शिलान्यास भी किया जाएगा।

कार्य-योजना का विमोचन भी किया जाएगा
मुख्यमंत्री अधोसंरचना अंतर्गत लगभग 500 करोड़ रूपये के कार्य विभिन्न निकायों में स्वीकृत किए गए हैं, जिनका शिलान्यास भी होगा। नगरीय क्षेत्रों में सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण के लिए 100 करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि जारी की जाएगी। निकाय स्तर पर पंचवर्षीय विकास योजना का रोडमैप तैयार किया गया है। इसमें आगामी 5 वर्ष तक के नगरीय निकायों की विकास की लगभग 40 हजार करोड़ रूपये की तैयार की गई कार्य-योजना का विमोचन भी किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password