Jungle Safari: अब रात में 7 से 10 बजे तक भी कर सकेंगे जंगल सफारी की सैर, 13 किमी के ट्रैक पर 50 मिनट का रहेगा सफर

भोपाल। वन विहार नेशनल पार्क में आज से नाइट सफारी की शुरुआत की जा रही है। इसके तहत अब पर्यटकों को रात में भी सैर करने का मौका मिलेगा। इस पहल की शुरुआत गुरुवार को शाम सात बजे वन मंत्री डॉ. विजय शाह करेंगे। इस नाइट सफारी के दौरान पर्यटकों को गेट नंबर 2 से होते हुए गेट नंबर एक तक ले जाया जाएगा। इसके बाद एक बार फिर पर्यटकों को गेट नंबर दो से एक नंबर गेट तक लाया जाएगा। यह सफारी 13 किमी लंबी दूरी की रहेगी।

इसमें कुल 50 मिनट का भ्रमण कराया जाएगा। इस सफारी में फ्री रेंज में घूम रहे शाकाहारी वन्य प्राणियों को पर्यटक देख पाएंगे। बता दें कि इससे पहले कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच नेशनल पार्क में नाइट सफारी शुरू हो चुकी है। अब वन बिहार में भी यह पहल आज से शुरू की जा रही है। वन मंत्री शाह आज इसका उद्घाटन करेंगे। वहीं आम पर्यटकों के लिए शाम 6.30 बजे ही वन बिहार बंद हो जाएगा। इस सैर में पर्यटकों को खुले में घूमने वाले चीतल, हिरण, सांभर, नीलगाय, बारहसिंगा, कछुआ, घड़ियाल, मगरमच्छ, लकड़बग्गे के अलावा बाड़े में रखे जा रहे बाघ, तेंदुए, सिंह और भालू दिखेंगे।

सीएम ने दिए थे निर्देश
बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पार्क घुमने गए थे। तब उन्होंने पार्क के अधिकारियों से पर्यटकों के लिए रात्रिकालीन सफारी शुरू करने के निर्देश दिए थे। पूर्व से भी पार्क के अंदर रात्रिकालीन सफारी शुरू करने की कोशिशें की जा रही थीं। अब यह आज से शुरू हो रहा है। इसमें पर्यटकों को भी रात में वन बिहार की सैर करने का मौका मिलेगा। हालांकि इसको लेकर कुछ नियम भी बनाए गए हैं। यहां पर्यटकों को नाइट सफारी के दौरान टॉर्च जलाने की अनुमति नहीं होगी।

यह रहेगी टिकट की कीमत
16 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए- 200 रु.
5 से 16 साल तक के बच्चों के लिए- 100 रु.
5 से कम उम्र वाले बच्चों के लिए- नि:शुल्क

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password