भारी उमस से​ मिलेगी राहत, चार वेदर सिस्टम आज से फिर कराएंगे अति भारी बारिश

MP Weather Update: भारी उमस से​ मिलेगी राहत, चार वेदर सिस्टम आज से फिर कराएंगे अति भारी बारिश!

mp-weather-update-jabalpur-bargi-dam-gate-khole
Share This

भोपाल। MP Weather Update: मध्यप्रदेश में गुरूवार को बारिश की रफ्तार थोड़ी धीमी रही। दिन और रात दोनों में लोगों को भयंकर उमस का सामना करना पड़ा, मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से मानसून एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा। जबलपुर में डेम के 5 गेट खुलने से बड़वानी में नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। मौसम​ विभाग के अनुसार एमपी में चार वेदर सिस्टम एक्टिव होने से जिलों में भारी और अति भारी बारिश का अलर्ट जारी ​कर दिया है।

ये चार वेदर सिस्टम हैं एक्टिव (Four Weather System Active in MP) 

मौसम विज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी, नॉर्थ आंध्रप्रदेश, साउथ ओडिशा पोस्ट पर सिस्टम एक्टिव होने के चलते इसका असर एमपी में भी दिखाई देगा। तो वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां के साउथ छत्तीसगढ़ में साइकोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। इसके अलावा एक मानसून ट्रफ लाइन कोटा, रायसेन, सिवनी, रायपुर, ओडिशा होते हुए गुजर रहा है। यही कारण है कि यहां से सटे दक्षिण मध्यप्रदेश से लगे इलाकों में इसका असर दिखाई देगा। जिसके चलते प्रदेश में बारिश एक बार फिर असर दिखाएगी। मानसून के शुरुआत से अभी तक 17 प्रतिशत बारिश ज्यादा हो चुकी है।

बरगी डैम के गेट खुलने से बढ़ा नर्मदा का जलस्तर (Jabalpur Bargi Dam) 

आपको बता दें बीते दो दिन पहले एमपी में भारी बारिश के चलते जबलपुर के बरगी डेम के गेट खोले गए। जिससे नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ा। इससे बड़वानी में नर्मदा नदी अब खतरे के निशान से 4 फीट ऊपर बह रही है।

सतपुड़ा डैम के तीन गेट खुले (Satpura Dam) 

बीते दिनों हुई भारी बारिश से प्रदेश के नदी नाले उफान मार रहे हैं। सारणी के सतपुड़ा डैम के तीन गेट खोले गए हैं। जबलपुर में बरगी के गेट खोले गए। राजधानी भोपाल में भी बड़ा तालाब का जलस्तर भी आधा फीटबढ़कर 1662 फीट हो चुका है। प्रदेश में गुरुवार को मंडला में 9 घंटे में डेढ़ इंच पानी गिरा, जबकि धार में 1 इंच के करीब बारिश हुई। इसके अलावा उज्जैन, रायसेन, जबलपुर और सिवनी में भी पानी गिरा।

अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश का मौसम (Madhya Pradesh ka Mausam) 

मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो यहां के नर्मदापुरम, बैतूल और रतलाम में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यहां 24 घंटे में 8 इंच तक बारिश का अनुमान है। तो वहीं सीहोर, हरदा, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गई है। यहां 4 इंच तक बारिश हो सकती है।

यहां होगी भारी बारिश (MP Weather Heavy Rain Alert) 

भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, खंडवा, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा और मंदसौर में भारी बारिश का अनुमान है। यहां ढाई से साढ़े चार इंच तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। तो वहीं बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की—फुल्की बारिश देखी जा सकती है।

Priyanka Gandhi Gwalior Visit: आज ग्वालियर दौर पर आएंगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, जानिए पूरा कार्यक्रम

Sagar News: मंत्री गोपाल भार्गव का बड़ा ऐलान, विधानसभा चुनाव को लेकर कही ये बात

Earthquake: राजस्थान और मणिपुर में भूकंप के झटके, जयपुर समेत कई जिलों में भूकंप

जानना जरुरी है: महाभारत में वर्णित अक्षौहिणी क्या है? महारथी किसे कहते थे, जानिए प्राचीन भारत की सैन्य-संरचना

 MP Weather Heavy Rain Alert,Madhya Pradesh ka Mausam,Satpura Dam,Jabalpur Bargi Dam,Four Weather System Active in MP, MP Weather Update, Increased tension of farmers, Monsoon, Today 21 july weather forcast, mp heavy rain red alert, bhopal lake, bhopal bada talab ka bada water level, भोपाल मौसम केंद्र, एमपी वेदर

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password