15 अक्टूबर से चलेंगी 200 Special ट्रेनें! त्योहारों में घर जाना होगा आसान -



15 अक्टूबर से चलेंगी 200 Special ट्रेनें! त्योहारों में घर जाना होगा आसान

नई दिल्ली: त्योहारों का सिलसिला शुरू होने वाला है। नवरात्रि से त्योहारों की शुरूआत हो जाती है जो कि दिवाली छठ तक रहते हैं। इन्हीं त्योहारों दुर्गापूजा, दशहरा, दीपावली ( Diwali 2020 ) और छठ पर्व के मद्देनजर भारतीय रेलवे ( Indian railway ) 15 अक्टूबर से 200 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की तैयारी कर रहा है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वी के यादव ने बताया कि इनमें से आधी से ज्यादा ट्रेनें बिहार, झारखंड और बंगाल के लिए ट्रेनें होंगी। उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी ट्रेनें

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि रेलवे 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 स्पेशल ट्रेनें ( 200 SPECIAL TRAIN START FROM 15 OCT ) चलाने की योजना बना रहा है। यादव ने आगे कहा कि जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या और भी बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठक कर निर्देश दिया है कि वे स्थानीय प्रशासन से बातचीत कर कोरोना की स्थिति की समीक्षा करें। वहीं, इसकी रिपोर्ट तलब करें। रिपोर्ट के आधार पर ही फैसला होगा कि त्यौहारी सीजन में कितनी विशेष ट्रेनें चलायी जाएं। ज्ञात हो कि रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है। ये ट्रेनें 22 मार्च से रद हैं।

जल्द शुरू होगी बुकिंग

वी के यादव का कहना है कि रेलवे एक साथ ट्रेनों के संचालन की बजाय जरूरत के अनुसार हर रोज दो चार ट्रेनें शुरू कर रहा है। क्योंकि कोरोना काल के बाद से बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है। आगे उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें के संचालन से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। ट्रेनों की संख्या और टाइम टेबल तय होने के बाद ही जल्द ही बुकिंग शुरू की जाएगी।

यात्रियों को जागरूक करने के लिए रेलवे चला रहा कैंपेन

त्योहारों के सीजन में ट्रेनों को चलाने के साथ-साथ अब रेलवे एक जारूकता कैंपेन भी चला रहा है। जिसके माध्याम से वो लोगों को कोरोना को लेकर एकजुट किया जाएगा। जिसमें मुख्य रुप से तीन नियम- हाथ बार-बार धोएं, मास्क लगाएं और सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ-साथ स्टेशनों के आस-पास के गांवों के लोगों को भी कोरोना से बचने के उपायों के बारे में बताया जाएगा।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password