दिल्ली के मयूर विहार में 20 कौवों की मौत, ‘बर्ड फ्लू’ से जुड़े पहलू की जांच

नयी दिल्ली, आठ जनवरी (भाषा) देश में ‘बर्ड फ्लू’ के खतरे के बीच दिल्ली के मयूर विहार फेस-3 इलाके में पिछले कुछ दिनों में 20 कौवों की मौत से तनाव उत्पन्न हो गया है।

विकास विभाग की पशुपालन इकाई के अधिकारियों ने शुक्रवार को इलाके से नमूने एकत्रित कि और उन्हें जांच के लिए पंजाब के जालंधर की एक प्रयोगशाला में भेजा गया।

विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने कहा, ‘‘ पिछले कुछ दिनों से इलाके में करीब 20 कौवों की मौत हुई है। हम मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि कौवों की मौत ‘बर्ड फ्लू’ से हुई है या नहीं।’’

केन्द्र ने बुधवार को कहा था कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केरल में 12 जगहों से बर्ड फ्लू के मामले आ रहे हैं, वहीं पंचकूला के ‘पॉल्ट्री फॉर्म’ में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत के बाद हरियाणा में भी हाई अलर्ट है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को कहा था कि शहर में अभी तक ‘बर्ड फ्लू’ का कोई मामला नहीं है और अधिकारियों को पड़ोसी राज्यों से आने वाले ‘पॉल्ट्री’ पक्षियों पर नजर रखने को कहा गया है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में संभावित ‘हॉट स्पॉट’ पर नजर रखने के लिए 11 त्वरित प्रतिक्रिया टीमें गठित की गई हैं।

सिसोदिया ने मुर्गी बाजारों, जलाशयों, चिड़िया घरों और अन्य संभावित जगहों पर नजर रखने को कहा है। इनमें गाजीपुर मछली और मुर्गी बाजार, शक्ति स्थल झील, संजय झील, भलस्वा झील, दिल्ली चिड़िया घर और डीडीए के पार्कों में बने छोटे-छोटे तालाब शामिल हैं।

भाषा निहारिका माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password