PM KISAN Scheme: किसानों के खाते में जल्द ही आने वाले हैं 2 हजार रुपए, अगर अभी तक नहीं किया रजिस्ट्रेशन तो जान लें प्रक्रिया…

भोपाल। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना की 8वीं किस्त का पैसा भी जल्द ही आने वाला है। इस योजना के तहत करीब 9.5 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में एक किस्त के रूप में 2,000 रुपये डाले जाते हैं। गौरतलब है कि आमतौर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली किस्त 20 अप्रैल तक किसानों के खाते में डाली जाती है। नियम के मुताबिक पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच कभी भी आ सकती है। इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को दिया जाता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो। इस योजना में सरकार ने जोत की सीमा भी खत्म कर दी है। इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है जिनके नाम पर खेती योग्य जमीन है। जो किसान इनकम टेक्स रिटर्न भरते हैं उन किसानों को इस योजना से बाहर रखा गया है। साथ ही इस योजना से वकील, डॉक्टर और सीए जैसे पेशे के जमीन स्वामियों को भी अलग रखा गया है।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन…
बता दें कि अगर आपने अभी तक इसका रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द ही इसका रजिस्ट्रेशन करा लें। इसके लिए किसान अपने घर पर ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। किसानों को अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर देना जरूरी है। इसके बाद किसान इस कागजों के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए एक प्रक्रिया का पालन करना होगा।
इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

1. आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर लॉगिन करें।

2. अब Farmers Corner पर क्लिक करें।

3. यहां आपको ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें

4. आधार नंबर डालना होगा।

5. कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।

6. अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी।

7. साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी।

8. इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password