Corona Update: कोरोना नियमों का अनदेखा करने पर ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया 18 लाख का जुर्माना, कोरोना कर्फ्यू पर बढ़ेगी सख्ती…

भोपाल। प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर है। कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। कोरोना अब शहरों तक ही सीमित नहीं रहा है। कोरोना के कहर से अब प्रदेश के गांव भी अछूते नहीं रहे हैं। ऐसे में प्रशासन लगातार कोरोना कर्फ्यू में सख्ती कर रहा है। इसके बाद भी गावों में कई लोग कोरोना नियमों का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं। अब कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन ने जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। प्रशासन ने प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को 18 लाख का जुर्माना लगाया है। बता दें कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की चपेट में अब गांव भी शामिल हो गए हैं। इसी को देखते हुए कोरोना नियमों का सख्ती से गांवों में भी पालन कराया जा रहा है। इसको लेकर प्रशासन को भी सख्ती निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना महामारी के भीषण दौर में शादी के आयोजनों पर भी रोक लगा रखी है। वहीं प्रदेश का दूसरे राज्यों से संपर्क भी तोड़ दिया गया है। हालांकि अभी तक केवल बसों का अंतर्राज्यीय परिवहन बंद किया गया है। वहीं कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश के कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 7,571 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 10 दिनों से प्रदेश में कोरोना महामारी के नए संक्रमित मरीजों में कमी देखने को मिली है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट भी 18 से घटकर 11 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश के पांच जिलों में रोजाना 50 से भी कम केस सामने आ रहे हैं। दतिया, भिंड, मुरैना, अशोकनगर और गुना में रोजाना 50 से भी कम केस देखने को मिले हैं।

कोरोना कर्फ्यू के आदेश
वहीं कोरोना पर पूरी तरह से काबू करने के लिए प्रदेश के 13 जिलों में कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने के आदेश जारी हो गए हैं। प्रदेश के चार जिलों में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। वहीं बाकी के जिलों में 24 मई तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। प्रदेश के रायसेन, रीवा, सागर और विदिशा जिले में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। वहीं बैतूल, हरदा, सतना, खंडवा, छिंदवाड़ा और गुना में 24 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। बता दें कि प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसों में भी कमी देखने को मिल रही है। 24 घंटे में इंदौर में 1548 , भोपाल में 1241 , ग्वालियर में 376 और जबलपुर में 301 नए संक्रमित मिले है।

वहीं प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौतें भोपाल में हुई हैं। यहां 9 लोगों ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। इंदौर और ग्वालियर में 8-8 और जबलपुर में 3 लोगों को कोरोना महामारी के दंश से जान गंवानी पड़ी। बता दें कि करीब एक महीने से प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लगाया हुआ है। कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू को 31 मई तक आगे बढ़ा दिया है। वहीं राजधानी को लेकर अभी फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि सीएम शिवराज सिंह ने संकेत दिए हैं कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू की सख्ती जारी रहेगी। इस सख्ती में छूट नहीं दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password