UP Panchayat Chunav 2021 LIVE: पहले चरण में 18 जिलों का मतदान शुरू , 9 बजे तक करीब 10 फीसदी हुआ मतदान

UP Panchayat Chunav

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में गांव की सरकार के गठन के लिए उलट गिनती शुरू हो गई है। आज 18 जिलों में त्रिस्तरीय चुनाव के लिए मतदान प्रात: सात बजे से शुरु हो गया। इसमें सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को मतदान का मौका मिलेगा। यह लोग पीपीई किट पहनकर वोट डालेंगे। इस बार 11 घंटा तक मतदान होगा। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के पद के लिए होने वाले चुनाव चार चरण में होंगे। गांव की सरकार के गठन के लिए होने वाले इस बार के पंचायत चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग के साथ पंचायती राज विभाग और सुरक्षा बलों के साथ स्वास्थ्य विभाग की भी कड़ी परीक्षा होनी है। पहली बार स्वास्थ्य विभाग फ्रंट लाइन में है।

पहले चरण में इन जगह होगें चुनाव

पहले चरण में अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान होगा। पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11,442 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19,313 पदों के लिए 81,747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14,789 पदों के लिए 1,14,142 प्रत्याशी और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 1,86,583 पदों के लिए 1,26,613 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बरेली में  9 बजे तक 12 फीसदी मतदान 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में बरेली जिले के 15 विकास खंडों में सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। गजराजपुर केसरपुर के पास पोलिंग बूथ पर बीडीसी मतपत्र बदलने के कारण करीब आधा घंटा मतदान प्रभावित रहा। पहला राउंड में 9 बजे तक 12 फीसदी मतदान हुआ। डीएम नितीश कुमार व एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया। विथरी चैनपुर स्थित मतदान केंद्र पर मतदाताओं की भीड़ लगी है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password