डीएसीए के तहत 2020 तक 171 नए आवेदकों को मिली मंजूरी

न्यूयॉर्क (अमेरिका), पांच जनवरी (एपी) अमेरिकी सरकार ने सोमवार को एक अदालत में दाखिल एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि 170 से अधिक नए आवेदकों को बाल्यकाल में आए लोगों के खिलाफ कार्रवाई स्थगित करने की योजना (डीएसीए) के कार्यक्रम के तहत मंजूरी दी गई है और ये मंजूरी पाने वाले ये पहले कुछ नए लोगों में शामिल हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नाबालिग अवस्था में, बिना वैध दस्तावेजों के, देश में दाखिल हुए अप्रवासियों को निर्वासन से बचाने के लिए इस योजना (डीएसीए) को जारी किया था।

‘होमलैंड सिक्योरिटी’ विभाग द्वारा ब्रकुलिन संघीय अदालत में दाखिल की गई एक रिपोर्ट के अनुसार 14 नवम्बर से 2020 के अंत तक 171 नए आवेदकों को मंजूरी दी गई और 121 आवेदकों को मंजूरी देने से मना किया गया , जबकि 369 आवेदन रद्द कर दिए गए। कुल 2713 आवेदन दाखिल किए गए थे।

अमेरिका के जिला न्यायाधीश निकोलस गरौफिस ने संघीय सरकार को एक सार्वजनिक नोटिस जारी करने को कहा था, जिसमें कहा जाए कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के डीएसीए को खत्म करने से पहले जारी नियमों के तहत आवेदकों को स्वीकार किया जाएगा।

अमेरिका की शीर्ष अदालत ने जून में कहा था कि जिस तरह से ट्रंप ने कार्यक्रम को बंद किया, यह संघीय कानून का उल्लंघन है, लेकिन ‘होमलैंड सिक्योरिटी’ मंत्री चैड वोल्फ ने कहा था कि प्रशासन नए आवेदन स्वीकार करेगा और उन्हें एक साल की बजाय दो साल की मंजूरी देगा।

उल्लेखनीय है कि डीएसीए कर्यक्रम के तहत करीब 6,40,000 लोग पंजीकृत हैं।

एपी निहारिका नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password