उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 15 और की मौत, 871 नये मामले आए

लखनऊ, एक जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 15 और लोगों की मौत होने के साथ प्रदेश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 8,379 हो गई है। वहीं, इस अवधि में राज्य में 871 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि विगत 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 1,263 मरीज ठीक हुए है जिन्हें मिलाकर अबतक कुल 5,64,541 लोग स्‍वस्‍थ होकर अपने घर जा चुके हैं।

उन्‍होंने बताया कि इस समय राज्‍य में कुल 13,831 उपचाराधीन मरीज हैं जिनमें 1,291मरीज निजी चिकित्‍सालयों में अपना उपचार करा रहे हैं जबकि 5,924 मरीज गृह एकांतवास में हैं।

उन्‍होंने दावा किया कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों के ठीक होने की दर अब 96.21 प्रतिशत हो गई है।

प्रसाद के मुताबिक प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1.44 लाख से ज्‍यादा नमूनों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक कुल 2.40 करोड़ से ज्‍यादा नमूनों की कोविड-19 जांच की गयी है।

उन्‍होंने बताया कि शनिवार (दो जनवरी) को लखनऊ के छह स्‍थानों (सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र मॉल और मलिहाबाद, सहारा हॉस्पिटल, किंग जार्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय, राम मनोहर लोहिया तथा संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (पीजीआई)) में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन अभियान) किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में पांच जनवरी से ड्राई रन अभियान चलेगा।

प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण की तैयारियां चल रही है, जिसके अंतर्गत परिवहन का विस्तार, और भंडारण की व्यवस्था की जा रही है।

स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार सर्वाधिक लखनऊ में 152 नये मामले आए। इसके अलावा वाराणसी में 47 और गाज़ियाबाद में 41 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

बुलेटिन के मुताबिक गत 24 घंटे में लखनऊ, मेरठ और मुज़फ़्फरनगर जिले में दो-दो मरीजों की मौत हुई है।

भाषा आनन्‍द धीरज

धीरज

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password