सेविंग्स अकाउंट में 11 दिसंबर तक जमा कर दें न्यूनतम बैलेंस, नहीं तो देना होगा चार्ज



सेविंग्स अकाउंट में 11 दिसंबर तक जमा कर दें न्यूनतम बैलेंस, नहीं तो देना होगा चार्ज

भोपाल: अगर पोस्ट ऑफिस में आपका भी सेविंग अकाउंट है तो जान लें कि पोस्ट ऑफिस ने सेविंग अकाउंट के नियमों में बदलाव किया है। दरअसल, पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के सेविंग्स अकाउंट में अब आपको 11 दिसंबर तक 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस जमा करना होगा। 11 जिसंबर से पहले अपर आपने अपने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस जमा नहीं किया तो आपको इसका मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।

अगर कट गए पैसे तो अपने आप बंद हा जाएगा अकाउंट

वर्तमान नियमों के अनुसार पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जानतारी के मुताबिक अगर वित्तीय वर्ष के अंत में आपको अकाउंट में 500 रुपये मिनिमम बैलेंस नहीं है और वित्त वर्ष के आखिरी में अकाउंट से 100 रुपए की मेंटेनेंस फीस काट ली जाती है। इसके बाद फीस काटने के बाद अगर खाते में बैलेंस जीरो है तो आपका अकाउंट अपने आप बंद हो जाएगा।

मिलता है 4% की दर से वार्षिक ब्याज

इस सेविंग अकाउंट के तहत आपको 4% की दर से वार्षिक ब्याज मिलता है। 10,000 रुपए तक का ब्याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है। इस अकाउंट में सिर्फ 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होता है। बचत खाते को चालू हालत में रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी है।

पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर मिलती हैं सभी सुविधाएं

पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर चेक/ATM सुविधा, नॉमिनेशन सुविधा और इंट्रा ऑनरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा सहित अन्य कई सुविधाएं मिलती हैं।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password