इतिहास में 22 नवंबर: मिस वर्ल्ड बनने वाली तीसरी भारतीय महिला हैं 'डायना हेडन', 1977 में जीता था खिताब



इतिहास में 22 नवंबर: मिस वर्ल्ड बनने वाली तीसरी भारतीय महिला हैं ‘डायना हेडन’, 1977 में जीता था खिताब

नई दिल्ली: इतिहास के हर एक पन्ने में अनेक ऐतिहासिक घटनाओं के राज समाए होते हैं। इतिहास में आज के दिन यानी 22 नवंबर पर नजर डाली जाए तो देश-दुनिया की कई बड़ी घटनाएं दर्ज हैं। 1997 में आज ही के दिन भारत की डायना हेडन ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। आइए जानते हैं डायना हेडन के बारे में…

डायना के लिए लकी रहा साल 1997
एक्ट्रेस और मॉडल डायना टीवी शो से लेकर फिल्मीं दुनिया में हाथ आजमा चुकी हैं। डायना के लिए साल 1997 सबसे बेहतरीन रहा क्योंकि इसी साल उन्होंने ‘फेमिना मिस इंडिया’ प्रतियोगिता में जीत हासिल की। इसी के साथ 1997 में ही डायना ‘मिस वर्ल्ड’ भी बनीं। वह मिस वर्ल्ड बनने वाली तीसरी भारतीय महिला थीं।

डायना हेडन से पहले 1966 में रीता फारिया और 1994 में ऐश्वर्या राय ने यह खिताब जीता था। डायना के बाद तीन और भारतीय महिलाएं मिस वर्ल्ड बन चुकी हैं। 1999 में युक्ता मुखी, 2000 में प्रियंका चोपड़ा और 2017 में हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने उस खिताब को अपने नाम किया।

हैदराबाद के बाद लंदन से की पढ़ाई
डायना हेडन का जन्म हैदराबाद में हुआ। हैदराबाद पब्लिक स्कूल से डायना ने एक्टिंग और ड्रामा की पढ़ाई की। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो यूके गईं।

कुछ ज्यादा खास नहीं रहा डायना का फिल्मी सफर
काफी लंबे समय से लाइमलाइट से दूर डायना 2008 में रियलिटी शो बिग बॉस-2 का हिस्सा बनी थीं। डायना ने बॉलीवुड फिल्म ‘अब बस’ और ‘तहजीब’ में काम किया है। हालांकि उनका फिल्मी करियर ज्यादा खास नहीं रहा।

 

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password